अच्छी बारिश के लिए महाकाल मंदिर में महारुद्राभिषेक शुरू, 16 पुजारी और 21 पुरोहित कर रहे अनुष्ठान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1230070

अच्छी बारिश के लिए महाकाल मंदिर में महारुद्राभिषेक शुरू, 16 पुजारी और 21 पुरोहित कर रहे अनुष्ठान


देश, प्रदेश व नगर में उत्तम वर्षा के लिए बाबा महाकाल के मंदिर में पंचदिवसीय महारुद्राभिषेक का आयोजन किया गया है. इस आयोजन के पहले दिन जिला कलेक्टर आशीष सिंह अपनी पत्नी के साथ शामिल हुए.

अच्छी बारिश के लिए महाकाल मंदिर में महारुद्राभिषेक शुरू, 16 पुजारी और 21 पुरोहित कर रहे अनुष्ठान

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैनः विश्व प्रसिद्धि ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल के मंदिर में प्रदेश व नगर में उत्तम वर्षा के लिए पंचदिवसीय महारुद्राभिषेक का आयोजन किया गया है. आज पहले दिन जिला कलेक्टर आशीष सिंह अपनी पत्नी के साथ शामिल हुए. बता दें कि प्रदेश व नगर में उत्तम वर्षा के लिए बाबा महाकाल का आज से यानी 23 जून से महारुद्राभिषेक शुरू किया गया है. ये क्रम आगामी चार दिन तक चलना है.  

दरअसल मंदिर में प्रत्येक वर्ष परंपरा अनुसार भगवान महाकाल के शीश पर शीतल जलधारा प्रवाहित की जाती है. ब्राह्मण द्वारा वेदमंत्र की ऋचाओं से भगवान का अभिषेक पूजन कर श्रेष्ठ वर्षा की प्रार्थना की जाती है, जिसमें पुजारी, पुरोहित सहित बटुक भी शामिल होते हैं, लेकिन पिछले दो साल से कोरोना के चलते प्रतिबंध लगा था.  

आज महाकाल के धाम में नंदी हॉल में बैठ मंदिर के 16 पुजारी 21 पुरोहितों ने एक साथ देश, प्रदेश व नगर में उत्तम वर्षा वृष्टि के लिए कामना की और बाबा महाकाल का महारुद्राभिषेक किया. आज शुरू हुए महाकाल के महारुद्राभिषेक का कार्यक्रम आगामी 4 दिन और चलना है. आज पहले दिन जिला कलेक्टर आशीष सिंह पत्नी के साथ शामिल हुए.

मंदिर के पुजारी आशीष शर्मा ने बताया कि बाबा के धाम में समय-समय पर हर परिस्थिति में अनुष्ठान किया जाता है, उसी क्रम में इस वर्ष गर्मी में सूर्य देव का प्रकोप ज्यादा दिखाई दिया तो महारुद्राभिषेक कर कामना की जा रही है कि अच्छी वर्षा हो, किसानों को व देश के सभी नागरिकों को राहत मिले, कोई जनहानि जैसे हालात नहीं बने. इसलिए पंचदिवसिय महारुद्राभिषेक किया जा रहा है. जो आगामी 27 जून तक चलेगा.

जिला कलेक्टर व मंदिर समिति अध्यक्ष आशीष सिंह ने कहा कि महारुद्राभिषेक का जो क्रम आज से पंचदिवसिय शुरू हुआ है न केवल अच्छी वर्षा के लिए बल्कि विश्व कल्याण के लिए यह अभिषेक है. बाबा महाकाल की कृपा दृष्टि सब पर बनी रहे. उन्होंने बताया कि आज शामिल हुए पूजन में ये क्रम निरंतर जारी रहेगा.

ये भी पढ़ेंः MP Panchayat election: मेहंदी बढ़ाएगी पंचायत चुनाव में मतदान का प्रतिशत? जानिए कैसे

Trending news