Tiger hunted: नेशनल पार्क में बाघ का शिकार, कहीं चीतों की तरह न हो जाए टाइगर के हाल!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1357481

Tiger hunted: नेशनल पार्क में बाघ का शिकार, कहीं चीतों की तरह न हो जाए टाइगर के हाल!

Tiger hunted in Balaghat Kanha National Park: एक तरफ तमाम कोशिशों के बाद सरकार देश में चीते लाने में कामयाब हो गई. वहीं टाइगर स्टेट कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में बाघ के शिकार के मामले बढ़ते जा रहे है. बालाघाट में वन विभाग को झाड़ियों के पीछे बाघ की खाल मिली है. आशंका जताई जा रही है कि उसकी शिकार किया गया है.

Tiger hunted: नेशनल पार्क में बाघ का शिकार, कहीं चीतों की तरह न हो जाए टाइगर के हाल!

Tiger hunted in Balaghat Kanha National Park: आशीष श्रीवास्तव/बालाघाट। एक तरफ प्रदेश में चीतों के आने के बाद खुशी का महौल है. प्रदेश लेपर्ड स्टेट, टाइगर स्टेट के बाद चीता स्टेट बन गया है, लेकिन प्रदेश का ये नाम शिकारियों को रास नहीं आ रहा है. मध्य प्रदेश के कान्हा टाइगर रिजर्व में से लगे बैहर में वन विभाग कार्यालय से महज कुछ दूरी पर झाडियों में बाघ की खाल मिली है. टाइगर के शिकार की आशंका जताई जा रही है. जानकारी के अनुसार, खाल करीब डेढ़ साल के नर शावक की है.

प्राथमिक रूप से लग रहा है शिकार का मामला
बालाघाट जिले के बैहर वन परिक्षेत्र अंतर्गत कान्हा नेशनल पार्क से लगे वन विभाग के ऑफिस के पास झाड़ियों में छुपा कर रखी गई बाघ की खाल को वन विभाग के अमले के द्वारा बरामद किया गया है. वन विभाग की टीम के द्वारा डॉक्टर से खाल का परीक्षण करा कर जांच की जा रही है. प्रथामिक रूप से मामला शिकार का प्रतीत हो रहा है.

calf crying: मालिक की मौत पर फूट-फूट कर रोया बछड़ा, देखें कफन हटाकर क्या किया?

मुखबिर से मिली थी सूचना
वन विभाग को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुए थी कि बैहर मुक्की मार्ग पर वनविभाग के कार्यालय जो की कान्हा नेशनल पार्क क्षेत्र से लगा हुआ है यहां पर किसी व्यक्ति के द्वारा झाड़ियों में वन्य प्राणी बाघ की खाल को छुपा कर रखा गया है. सूचना पर अमले ने कार्रवाई करते हुए खाल को बरामद किया.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में बैन होगी अजय देवगन की 'थैंक गॉड'! मंत्री विश्वास सारंग ने लिया ये एक्शन

डीएनए सैंपल लेकर जबलपुर भेजे गए
इस संबध में जानकारी देते हुए वनविभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस मामले में अभी आरोपी अज्ञात हैं. वहीं पशु चिकित्सक का कहना है कि बाघ की उम्र करीब डेढ़ से दो साल रही होगी. उनके द्वारा खाल का परीक्षण कर डीएनए टेस्ट के लिए सेंपल लिए गए हैं, जिसे जबलपुर वेटनरी कॉलेज भेजेंगे. वहां से वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ड जांच कर रिपोर्ट देंगे.

Chimpanzee Aur ladaki Ka Video: फोटो खिंचाने आई लड़की से चिंपांजी की ऐसी मस्ती, शर्म से हो गई लाल

दो दिन पहले ही प्रदेश में आए हैं 8 चीते
बता दें एक रोज पहले ही 8 चीते अफ्रीका के नामीबिया से लाकर मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में छोड़े गए हैं. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद कूनों पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने चीतों के शिकार को बात कही थी, जिसमें पीएम ने बताया था कि भारत की धरती से चीते कैसे गायब हो गए.

Trending news