पर्यटकों से भरा था पार्क, पता चला बाड़े से भाग गया है बाघ, प्रबंधन के छूटे पसीने
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1211510

पर्यटकों से भरा था पार्क, पता चला बाड़े से भाग गया है बाघ, प्रबंधन के छूटे पसीने

भोपाल के वन विहार नेशनल पार्क में एक बाघ अपने बाड़े से फरार हो गया. इस गलती कारण पर्यटकों की जान पर बन आई. हालांकि दो घंटे के भीतर ही उसका रेस्क्यू कर लिया गया.

पर्यटकों से भरा था पार्क, पता चला बाड़े से भाग गया है बाघ, प्रबंधन के छूटे पसीने

भोपाल: फेमस वन विहार नेशनल पार्क में बड़ी लापरवाही सामने आई है, जहां एक बाघ अपने बाड़े से फरार हो गया. इस गलती के कारण पर्यटकों की जान पर बन आई. हालांकि दो घंटे के भीतर ही उसका रेस्क्यू कर लिया गया. इससे पहले सभी पर्यटकों को बाहर निकाल जू के सभी गेट बंद कर दिए गए. मामले में वन विहार प्रबंधन ने जांच के आदेश दिए हैं. अधिकारियों ने कहा कि गलती करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

कैसे निकला बाहर
बताया जा रहा है सुबह कर्मचारी टाइगर के बाड़े में स्थित वाटर होल की सफाई करने गए थे. इसी दौरान बाड़े के पीछे का इन्क्लोजर गेट खुला रह गया, जिससे टाइगर बाहर निकल गया. जब बाघ बाड़े में नहीं दिखा तो हड़कंप मच गया. तलाश के दौरान यह 500 मीटर दूर बारसिंगा के बाड़े में आराम फरमाते मिला. तब कहीं जाकर प्रबंधन के जान में जान आई.

तलाश में लगी टीम को बाघ, बारासिंगा के बाड़े किनारे छांव में सोते मिला, जो टाइगर के बाड़े से करीब 500 मीटर दूर है. चूंकि, वो सो रहा था. इसलिए वन्यप्राणी चिकित्सक व टीम ने इंतजार किया. जागने के बाद टाइगर को ट्रेंक्यूलाइज कर वापस पिंजरे में पहुंचाया गया. फिलहाल वो पूरी तरह स्वस्थ है.

रेस्क्यू कर सतपुड़ा से लाया गया था बाघ 'शौर्य'
इस 4 साल के बाघ का नाम 'शौर्य' है. उसे 13 जनवरी 2021 को हरदा से रेस्क्यू कर इलाज के लिए वन विहार लाया गया था. कुछ दिन बाद पूरी तरह से स्वस्थ्य होने पर सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में 9 मार्च 2021 को छोड़ दिया गया था, लेकिन बाद में इसे 16 जून 2021 को पुन: सतपुड़ा टाइगर रिजर्व से वन विहार लाया गया. तभी से यह वन विहार में ही है. ये धार में 3 लोगों पर हमला कर चुका है, जिसमें से एक की जान चली गई है.

LIVE TV

Trending news