Shivraj cabinet meeting: MP में कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, शिवराज कैबिनेट ने लिया ये फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1805886

Shivraj cabinet meeting: MP में कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, शिवराज कैबिनेट ने लिया ये फैसला

MP News: शिवराज कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं. मध्यप्रदेश में दो नई तहसीलें बनाई जाएगी. इसी के साथ 6 नए सरकारी आईटीआई खोलने को मंजूरी मिली. 

 

Shivraj cabinet meeting: MP में कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, शिवराज कैबिनेट ने लिया ये फैसला

Shivraj cabinet meeting: आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई. कैबिनेट की बैठक वल्लभ भवन में शांतिपूर्ण तरीके पूरी हुई. इस बैठक में कर्मचारियों और छात्रों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. 

कैबिनेट में लिए गए फैसले
- मध्य प्रदेश में पहली बार मिलेगा कर्मचारियों को चतुर्थ समयमान वेतनमान, 35 साल की सेवा पूरी कर चुके कर्मचारियों को चतुर्थ समयमान वेतनमान देने का फैसला किया गया.1 जुलाई 2023 से इसका लाभ मिलेगा.
- युवा कला और प्रशिक्षण फैलोशिप को मंजूरी दी गई है, एक हजार युवा कलाकारों को दस हजार रुपये महीना दिया जाएगा.
- तीन शासकीय महाविद्यालयों में नवीन संकाय शुरु करने का निर्णय हुआ.
-नदापुरम जिले में शिवपुर और सीधी जिले में मड़वास को तहसील का दर्जा दे दिया गया है. इसके लिए 14 पद स्वीकृत किए गए. सीधी जिले में नई तहसील मडवास बनाने का निर्णय हुआ. यहां 20 पद स्वीकृति दी गई.

- टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर के काम में तेजी लाने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी मिली.
- एमएसएमई को औद्योगिक भूमि आवंटन को मंजूरी दी गई.
- मुद्रा योजना के नवीनीकरण जो लोग मुद्रा योजना का लाभ ले रहे थे उन्हें उद्यम क्रांति का फायदा मिल सकेगा.
- 6 नए सरकारी आईटीआई खोलने को मंजूरी मिली. इसके लिए 114 प्रशिक्षकीय और 44 प्रशासकीय पदों के सृजन को मंजूरी दी गई.
- जबलपुर के सिहोरा, कटनी के कैमोर, छतरपुर के बिजावर, निवाडी के जेरोन, सीधी के रामपुर नैकिन, धार के तिलगारा में नए आईटीआई खुलेंगे.
- शासकीय पॉलिटेक्निक होशंगाबाद में 4 नए पाठ्यक्रम खोलने मैकेनिकल, सिविल, इलेक्ट्रिक और कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के पाठ्यक्रम शुरु होंगे. इसके लिए पद स्वीकृति को मंजूरी दी गई.\

सीएम ने दी बधाई
- टाइगर स्टेट बनने पर मुख्यमंत्री को बधाई दी गई. टाइगर स्टेट लंबी लीड के साथ बने हैं. पिछली बार कर्नाटक के आसपास थेइस बार कर्नाटक में 528 टाइगर हैं तो मप्र में 785 टाइगर हो गए हैं.

- सीएम शिवराज ने कहा कि मप्र में एक करोड 36 लाख लोग गरीबी रेखा से बाहर निकल आए हैं. इसे पर कैपिटा इनकम से जोडें तो कांग्रेस की सरकार में 11 हजार पर कैपिटा इनकम थी, आज वो बढ़कर 1 लाख 40 हजार रुपए पर कैपिटा इनकम हो गई है. ये बड़ी छलांग है.

-  संस्कृति मंत्री को अद्वैत वेदांत धाम के निर्माण को 31 अगस्त तक पूरा करने का कहा है. सितंबर में पीएम से आने का आग्रह करने मंत्री ऊषा ठाकुर को कहा है.

Trending news