Shivraj Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले, जनहानि पर डबल की गई अनुग्रह राशि
Advertisement

Shivraj Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले, जनहानि पर डबल की गई अनुग्रह राशि

MP News: भोपाल में CM शिवराज की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं.  बैठक के बाद गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ब्रीफिंग की और सभी फैसलों के बारे में जानकारी दी. 

Shivraj Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले, जनहानि पर डबल की गई अनुग्रह राशि

Shivraj Cabinet Big Decisions: CM शिवराज की कैबिनेट मीटिंग में मंगलवार को कोई प्रस्तावों पर चर्चा हुई. इसके बाद कैबिनेट ने अहम प्रस्तावों को मंजूरी दे दी. इस मीटिंग में कलाकारों को मिलने वाली राशि, दमोह मेडिकल कॉलेज, नर्मदा घाटी,  जंगली जानवरों से होने वाली जनहानि पर अनुग्रह राशि जैसे तमाम प्रस्ताव शामिल थे. कैबिनेट मीटिंग खत्म होने के बाद गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सभी फैसलों के बारे में जानकारी दी.

 

कैबिनेट मीटिंग में लिए गए बड़े फैसले 

  • बढ़ाई गई अनुग्रह राशि- मध्य प्रदेश सरकार ने जंगली जानवरों से होने वाली जनहानि पर अनुग्रह राशि 4 लाख से बढ़ाकर 8 लाख रुपए कर दी है.
  • कलाकारों को मिलने वाली राशि बढ़ाई गई- मध्य प्रदेश के साहित्यकारों और कलाकारों को मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि बढ़ाने का फैसला लिया गया है. साहित्यकारों और कलाकारों को अब 1 लाख रुपए तक की मदद मिलेगी. वहीं अगर कलाकारों की  गंभीर बीमारी या दुर्घटना में मौत हो जाती है तो मदद के लिए कलाकार कल्याण कोष को संशोधित कर मध्यप्रदेश कलाकार कल्याण कोष नियम, 2023 जारी करने की स्वीकृति प्रदान की है. 
  • दमोह में मेडिकल कॉलेज को कैबिनेट मंजूरी-  कैबिनेट ने दमोह जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यहां 266.78 करोड़ रुपए की लागत से मेडिकल कॉलेज तैयार किया जाएगा. इस कॉलेज में MBBS की 100 सीटें होंगी.
  • नर्मदा घाटी के विकास प्रस्ताव को मंजूरी- नर्मदा घाटी परियोजना में 6474 अस्थाई पदों को स्थाई करने का भी कैबिनेट ने फैसला लिया है. 

ये भी पढ़ें- MP Politics: कांग्रेस ने 'लताड़ा', अब गृह मंत्री से लगाई गुहार

  • स्टार्ट अप नीति में संशोधन- कैबिनेट ने बैठक में स्टार्टअप नीति में संशोधन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में अब स्टार्ट अप नीति के तहत अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के उद्यमियों को भी महिलाओं के समान सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी. 
  • बैठक में लिए गए अन्य फैसले- गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि कैबिनेट मीटिंग में इन फैसलों के अलावा मध्य प्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के रेनोवेशन और मॉडिफिकेशन के लिए 85.35 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. 

Trending news