दक्षिण अफ्रीका से कल भारत आएंगे 12 चीते, MP के कूनो नेशनल पार्क में तैयारियां पूरी
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका से कल भारत आएंगे 12 चीते, MP के कूनो नेशनल पार्क में तैयारियां पूरी

श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में एक बार फिर से दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाये गये है. इसके लिए कूनो नेशनल पार्क में तैयारी हो चुकी है और इन चीतों का स्वागत करने सीएम शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहेंगे. इनके अलावा भी कई अन्य नेता भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. 

सांकेतिक फोटो

अजय राठौर/श्योपुर: श्योपुर (Sheopur) का कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) एक बार फिर से रफ्तार के शहंशाह कहे जाने वाले चीतों का वेलकम करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका हैं. कूनो नेशनल पार्क में  साउथ अफ्रीका (South Africa) से आने वाले चीतों को आने में अब कुछ ही घंटों का वक्त बचा हुआ है. कूनो नेशनल पार्क में 18 फरवरी की सुबह साउथ अफ्रीका से आ रहे 12 नए मेहमान चीतों की आगवानी के लिए पार्क प्रबंध ने विशेष सुरक्षा इंतजाम भी किए हुए है.

विशेष विमान से लाया जाएगा चीतों को
साउथ अफ्रीका से भारतीय वायु सेना का C17 ग्लोबमास्टर विमान के जरिये 12 चीतों को विशेषज्ञों की निगरानी में मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के कूनो नेशनल पार्क में लाया जा रहा है.12 चीतों में 7 नर और 5 मादा चीता शामिल है. साउथ अफ्रीका से भारत आ रहे चीते लगभग 7929 किलो मीटर का हवाई सफर तय करते हुए 18 फरवरी शनिवार की सुबह 10 बजे के करीब सबसे पहले सीधे ग्वालियर (Gwalior) के राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. 

कुबेरेश्वर धाम में फिर शुरू होगा रुद्राक्ष वितरण! जानिए क्या बोले पंडित प्रदीप मिश्रा...

ग्वालियर (Gwalior)से सभी चीतों को वायु सेना के चॉपर हेलीकॉप्टर से कूनो नेशनल में बने तीन हेलीपेड पर 11 बजे के करीब उतारा जाएगा. कूनो में साउथ अफ्रीका से चीतों के साथ कुछ विशेषज्ञ भी साथ आएंगे. बताया जा रहा है कि साउथ अफ्रीका से आने वाले 12 चीतों को कुछ घन्टे पहले भोजन देना बंद कर दिया गया है और अब कूनो नेशनल पार्क में पहुंच कर भोजन के तौर पर भैंस ओर पाड़ो का मांस दिया जाएगा. तो वहीं कूनो आ रहे चीतों को बहुत ही थोड़े सादा कार्यक्रम के बीच नेशनल पार्क में बनाये गए 10 विशेष क्वारंटाइन बाड़ों में छोड़ा जाएगा.

कूनो नेशनल पार्क में चीतों का कौन स्वागत करेंगे 
कुनो नेशनल पॉर्क में अफ्रीकन चीतों को छोड़ने के लिए VVIP भी देर रात श्योपुर पहुचेंगे. चीतों को क्वारंटाइन बाड़े में कैन्द्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव (Union Forest Minister Bhupendra Singh Yadav)और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) अपने हाथों से बाड़े में रिलीज करेंगे. इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के वन मंत्री कुंवर विजय शाह (Madhya Pradesh Forest Minister Kunwar Vijay Shah) भी मौजूद रहेंगे तो वहीं श्योपुर से सांसद केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Union Agriculture Minister Narendra Singh Tomar), केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Minister Jyotiraditya Scindia) के साथ प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह के भी शामिल होने की संभावना है.

CM नामिबिया से लाये गये चीतों के बाड़े का निरीक्षण करेंगे
चीता छोड़ने के बाद CM शिवराज सिंह चौहान ओर केन्द्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव कूनो नेशनल पॉर्क में चीता मित्रों से मुलाकात करते हुए चीतों की सुरक्षा को लेकर संवाद करने के साथ साथ विकास यात्रा में जंगल ना काटने की प्रतिज्ञा लेने वाले ग्रामीणों से भी मिलेंगे. तो वहीं CM कुनो के बड़े बाड़ो में रखे गए नामिबिया के चीतों के बाड़ो का भी निरीक्षण करेंगे.

कूनो में चीतों का कुनबा 20
नामिबिया से 8 ओर अब 12 अफ्रीकन चीतों के आने से कूनो नेशनल पॉर्क में चीतों का कुनबा 20 हो जाएगा. उम्मीद है कि अफ्रीकन चीतों के आने के बाद नामिबिया से लाये गए चीतों को जल्द ही कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल मे पर्यटकों के दीदार के लिए छोड़ा जा सकता है.

Trending news