Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि में न करें ये काम, वरना दुर्गा जी हो जाएंगी नाराज
Advertisement

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि में न करें ये काम, वरना दुर्गा जी हो जाएंगी नाराज

शारदीय नवरात्रि के दौरान घर में पूजा पाठ करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. ज्योतिषों की मानें तो यदि आप नवरात्रि व्रत के दौरान कुछ गलतियां कर बैठते हैं तो मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं, जिसका हमें दुष्परिणाम झेलना पड़ता है. 

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि में न करें ये काम, वरना दुर्गा जी हो जाएंगी नाराज

Shardiya Navratri Puja Niyam: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत आज यानी 26 सितंबर सोमवार के दिन से हो गई है. चारों तरफ मंदिरों में जय माता दी की गूंज सुनाई दे रही है. मां दुर्गा के उपासक घर पर दुर्गा जी की स्थापना करके आज से लेकर पूरे नौ दिन तक मां दुर्गा की पूजा आराधना करते हैं. मान्यता है कि जो लोग नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की सच्चे मन से पूजा करते हैं उनकी मां दुर्गा की कृपा से हर मनोकामना पूरी होती है. लेकिन यदि आप नवरात्रि के दौरान यदि आप कुछ ऐसे कार्य जो वर्जित हैं उसे गलती से भी कर देते हैं तो मां दुर्गा आपसे नाराज हो जाएंगी और इसका आपको दुष्प्रभाव भुगतना पड़ सकता है. आइए जानते हैं नवरात्रि के दौरान कौन सा काम नहीं करना चाहिए?

नवरात्रि में भूल कर भी न करें ये काम
. अगर आप नवरात्रि में घर पर कलश स्थापना कर अखंड ज्योति जलाएं हैं तो इस दौरान आपको घर को अकेला कभी नहीं छोड़ना चाहिए. यानी पूरे नौ दिनों तक घर में किसी न किसी को रहना चाहिए.
. अगर आप नवरात्रि में पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं तो आप सुबह शाम आरती और पाठ करना न भूलें, क्योंकि यदि आप नवरात्रि के दौरान नियमित मां दुर्गा की आरती आराधना नहीं करते हैं तो वो नाराज हो जाएंगी
. नवरात्रि के दौरान काले रंग के कपड़े या चमड़े से बने जुते चप्पल न पहने.
. नवरात्रि के दौरान नाखुन, बाल कदापि न कटवाएं, इससे मां दुर्गा नाराज होती हैं.
. नवरात्रि के दौरान घर में गंदगी न फैलाएं और न ही कलह करें.
. नवरात्रि के दौरान अपने मन में किसी भी तरह का द्वेष या ईष्या न पालें.
. नवरात्रि का व्रत करने वालों को बिस्तर पर नहीं सोना चाहिए.
. नवरात्रि के समय तामसिक भोजन न करें और न तो घर के किचन में लहसुन प्याज वाला भोजन बनने दें.

नवरात्रि में करें ये काम
नवरात्रि के दौरान जितना हो सके उतना पूजा पाठ करें और कुंवारी कन्याओं का इज्जत सत्कार करें. यदि आप नौ दिन की नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो आप नियमित ब्रम्ह मुहूर्त में स्नान करके दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. ऐसा करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-शांति बरकरार रहती है.

ये भी पढ़ेंः नवरात्रि में यहां होती है दानव देवता की पूजा, महिलाएं नहीं खा सकतीं प्रसाद!

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और धार्मिक जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news