सागर में 2100 जोड़े लेंगे फेरे, 22 साल बाद पूरा होगा 'धर्म पिता' का संकल्प; गिनिज बुक में दर्ज है रिकॉर्ड
Advertisement

सागर में 2100 जोड़े लेंगे फेरे, 22 साल बाद पूरा होगा 'धर्म पिता' का संकल्प; गिनिज बुक में दर्ज है रिकॉर्ड

kanya vivah yojana: मध्य प्रदेश के सागर अंतर्गत आने वाली रहली विधानसभा क्षेत्र में मंत्री गोपाल भार्गव (gopal bhargav) द्वारा आयोजित कराए जाने वाले विवाह समारोह (samuhik vivah) के आज 22 साल पूरे हो रहे हैं. इसमें भार्ग का 22 साल पूराना 21000 कन्यादान का संकल्प (kanyadaan) भी पूरी होगा और इस मौके के साक्षी बनेंगे सीएम शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj).

सागर में 2100 जोड़े लेंगे फेरे, 22 साल बाद पूरा होगा 'धर्म पिता' का संकल्प; गिनिज बुक में दर्ज है रिकॉर्ड

kanya vivah yojana world record: सागर। मध्य प्रदेश के सागर में पिछले 22 साल से होने वाला एक विवाद समारोह (samuhik vivah) गिनिज बुक में दर्ज है. इसकी खास बात ये कि ये कार्यक्रम सरकार की कन्या विवाह योजना आने के पहले से चल रहा है. ये आयोजन सागर के रहली विधानसभा क्षेत्र में धर्म पिता कहे जाने वाले भाजपा नेता और मंत्री गोपाल भार्गव (gopal bhargav) करवाते हैं. इस साल इस समारोह के 22 साल पूरा होने के साथ ही मंत्री गोपाल भार्गव का एक संकल्प भी पूरा होने जा रहा है. इसके साक्षी खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj) बनेंगे.

21000 कन्यादान का संकल्प
सागर की रहली विधानसभा के गढ़ाकोटा में रहस मेला स्थल पर आज 20वां सामूहिक कन्या विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इस सम्मेलन में 2100 वर-वधु परिणय सूत्र में बंधेंगे. इसी के साथ गोपाल भार्गव का 21000 कन्याओं का कन्यादान (kanyadaan) करने का संकल्प पूरा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए बुरी खबर! अहम रूट की 4 ट्रेन रद्द, 4 के रूट बदले; देखें लिस्ट

2001 से चल रहा है आयोजन
गोपाल भार्गव ने 2001 में रहली के ग्राम चरारी में एक निर्धन कन्या का विवाह करवाकर संकल्प लिया था कि वे अपने जीवन में 21000 कन्याओं का विवाह कराएंगे. इसे निभाते हुए उन्होंने लगातार कन्याओं का कन्यादान दिया. इसके बाद साल 2025 में शिवराज सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना और निकाह योजना शुरू की जिसके बाद गाढ़ाकोटा में हर साल विवाह समारोह का आयोजन होने लगा.

2018 में बेटे बेटी की शादी कराई थी
मंत्री गोपाल भार्गव ने इसी विवाह समारोह में साल 2018 में अपने बेटे और बेटी की शादी कराई थी. तब से उनके क्षेत्र में उनकी लोकप्रियता और बढ़ गई थी. ये जोड़े अब विवाह की रस्में पूरी करते हैं. इतना ही नहीं इस आयोजन में आज तक जिनकी शादी हुई है वो और उनके बच्चे भी इसमें शामिल होते हैं.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस का मिशन विंध्य! नब्ज टटोलने में जुटे दिग्विजय, 29 में से इन 5 सीटों पर फोकस

साक्षी बनेगे मुख्यमंत्री
आज इस आयोजन के 22 साल पूरा होने के साथ मंत्री गोपाल भार्गव के संकल्प पूरा होने के मौका का साक्षी बनने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होने जा रहे हैं. इस दौरान वो गोपाल भार्गव का इस आयोजन और नेक काम के लिए सम्मान भी करेंगे.

Trending news