सर्दियों में रूम हीटर के इस्तेमाल में ना करें ये गलती, वरना जान भी जान सकती है!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1434932

सर्दियों में रूम हीटर के इस्तेमाल में ना करें ये गलती, वरना जान भी जान सकती है!

Room heater Harm: कमरे में हीटर चलाकर सोने से स्किन में सूखापन और आंखों में जलन की समस्या भी हो सकती है. दरअसल हीटर से रूम की नमी खत्म हो जाती है, जो कि उक्त समस्याओं का कारण बनती है.

सर्दियों में रूम हीटर के इस्तेमाल में ना करें ये गलती, वरना जान भी जान सकती है!

नई दिल्लीः सर्दियों का सीजन आ चुका है और जल्द ही कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो जाएगी. सर्दी बढ़ते ही लोग रूम हीटर का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि रूम हीटर का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है.यहां हम आपको बता रहे हैं कि रूम हीटर इस्तेमाल करते समय क्या गलती नहीं करनी चाहिए. 

रूम में हीटर लगाकर सोने से कमरे में कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस बनने की आशंका रहती है. ऐसे में जिन लोगों को दिल की समस्या है, उन्हें सीने में दर्द की शिकायत हो सकती है. जिन लोगों को दिल की बीमारी है, अस्थमा है, उनके लिए रूम में हीटर चलाकर सोना खतरनाक हो सकता है. जो लोग स्मोकिंग करते हैं, उन्हें ज्यादा खतरा है. साथ ही कार्बन मोनो ऑक्साइड के बनने से कमरे में सो रहे लोगों को ब्रेन में ब्लड की सप्लाई भी बाधित हो सकती है, जिससे नींद में ही मौत की आशंका भी पैदा हो सकती है. ज

एक्सपर्ट्स का कहना है कि रूम हीटर से कमरे में ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है. जिसके चलते सिर दर्द, उल्टी जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए अगर रूम में हीटर चलाकर सोते हैं तो खिड़की, दरवाजे खुले रखें. जिससे वेंटिलेशन बना रहे. 

कमरे में हीटर चलाकर सोने से स्किन में सूखापन और आंखों में जलन की समस्या भी हो सकती है. दरअसल हीटर से रूम की नमी खत्म हो जाती है, जो कि उक्त समस्याओं का कारण बनती है. हालांकि इसके लिए आप अपने बिस्तर के आसपास मग में पानी भरकर रख सकते हैं, जिससे स्किन में सूखापन नहीं होगा. 

रूम हीटर के पास कुछ भी ऐसी चीज नहीं रखनी चाहिए, जिससे आग का खतरा हो. कई बार लोग बिस्तर के पास ही हीटर रखते हैं लेकिन उनका कंबल या चादर हीटर से आग पकड़ लेते हैं और बड़ी दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है. पालतू जानवरों और बच्चों को भी हीटर से दूर रखना चाहिए. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.)

Trending news