Rishi Sunak: ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे ऋषि सुनक, पीएम मोदी ने कही ये बात
Advertisement

Rishi Sunak: ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे ऋषि सुनक, पीएम मोदी ने कही ये बात

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे. सोमवार को कंजर्वेटिव पार्टी के संसदीय दल ने सुनक को नेता चुना. बता दें कि उन्हें चुनौती देने वाली पेनी मॉरडॉन्ट ने नाम वापस ले लिया था, जबकि इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी नाम वापस ले लिया था.

Rishi Sunak: ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे ऋषि सुनक, पीएम मोदी ने कही ये बात

Rishi Sunak Next British Pm: भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे. सोमवार को कंजर्वेटिव पार्टी के संसदीय दल ने सुनक को नेता चुना. बता दें कि उन्हें चुनौती देने वाली पेनी मॉरडॉन्ट ने नाम वापस ले लिया था, जबकि इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी नाम वापस ले लिया था. अब नए पीएम का शपथ ग्रहण समारोह 28 अक्टूबर को होगा.

पीएम मोदी ने दी बधाई

कौन हैं ऋषि सुनक
42 वर्षीय ऋषि सुनक ब्रिटेन के सांसद हैं. ऋषि सुनक का जन्म साउथैम्पटन में हुआ और वह भारतीय मूल (Indian Origin) के हैं. ऋषि सुनक के पिता एक डॉक्टर थे और ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस में काम करते थे. वहीं ऋषि की मां फार्मेसी चलाती थीं. ऋषि सुनक के दादा-दादी का नाता पंजाब से था लेकिन वह पूर्वी अफ्रीका में शिफ्ट हो गए थे. 1960 में ऋषि सुनक के दादा-दादी पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन चले गए. 

ऋषि सुनक की शुरुआती पढ़ाई विंचेस्टर कॉलेज में हुई, इसके बाद वह उच्च शिक्षा के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी गए. ऋषि सुनक ने एमबीए की डिग्री हासिल की और साथ ही अपनी प्रतिभा के दम पर मशहूर फुल ब्राइट स्कॉलरशिप जीती. इसके बाद ऋषि सुनक ने गोल्डमैन सैक समेत विभिन्न कंपनियों में बतौर इंवेस्टमेंट बैंकर नौकरी की. साल 2009 में ऋषि सुनक ने मशहूर भारतीय उद्योगपति और टेक कंपनी इंफोसिस के संस्थापक सदस्य नारायणमूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की. 

बतौर वित्त मंत्री बढ़ी लोकप्रियता
द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, ऋषि सुनक की राजनीति की शुरुआत साल 2015 में हुई, जब वह कंजरवेटिव पार्टी की तरफ से यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद चुने गए. ऋषि सुनक भी बेग्जिट के समर्थक रहे हैं. ऋषि सुनक को पहली बार अहम जिम्मेदारी उस वक्त मिली, जब ब्रिटेन में थेरेसा मे की सरकार थी और उनकी सरकार में ऋषि को जूनियर मंत्री बनाया गया. इसके बाद बोरिस जॉनसन (Boris Jhonson) की सरकार में ऋषि सुनक को खजाने का चीफ सचिव बनाया गया. फरवरी 2020 में कैबिनेट में बदलाव के बाद ऋषि सुनक को ब्रिटेन का वित्त मंत्री (Finance Minister) बनाया गया. यह ब्रिटेन में प्रधानमंत्री और डिप्टी प्रधानमंत्री के बाद तीसरा सबसे अहम पद है.  

Trending news