Rishi Sunak बने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री,किंग चार्ल्स ने सौंपा अपॉइंटमेंट लेटर
Advertisement

Rishi Sunak बने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री,किंग चार्ल्स ने सौंपा अपॉइंटमेंट लेटर

किंग चार्ल्स के अपॉइंटमेंट लेटर सौंपने के बाद ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन गए हैं.

Rishi Sunak Became the Prime Minister of Britain

Rishi Sunak Prime Minister of Britain: राजा चार्ल्स III से मिलने के बाद मंगलवार को ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधान मंत्री बन गए है. बता दें कि परंपरा के अनुसार राजा सरकार बनाने के लिए सबसे अधिक सांसदों वाली पार्टी के नेता को आमंत्रित करता है.जो 2019 के आम चुनाव के बाद से ऋषि सुनक की कंजरवेटिव पार्टी है. किंग चार्ल्स ने ऋषि सुनक को अपॉइंटमेंट लेटर सौंप दिया है.

बोरिस जॉनसन ने दी बधाई
ऋषि के प्रधानमंत्री बनने के बाद ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य बोरिस जॉनसन ने ट्वीट किया, 'इस ऐतिहासिक दिन पर ऋषि सुनक आपको बधाई, यह हर कंजरवेटिव के लिए हमारे नए पीएम को अपना पूरा और तहे दिल से समर्थन देने का पल है'.

कौन हैं ऋषि सुनक?
42 वर्षीय ऋषि सुनक ब्रिटेन के सांसद हैं. ऋषि सुनक का जन्म साउथैम्पटन में हुआ और वह भारतीय मूल (Indian Origin) के हैं. ऋषि सुनक के पिता एक डॉक्टर थे और ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस में काम करते थे. वहीं ऋषि की मां फार्मेसी चलाती थीं. ऋषि सुनक के दादा-दादी का नाता पंजाब से था, लेकिन वह पूर्वी अफ्रीका में शिफ्ट हो गए थे. 1960 में ऋषि सुनक के दादा-दादी पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन चले गए थे.

ऋषि सुनक की शुरुआती पढ़ाई विंचेस्टर कॉलेज में हुई. वहीं उनकी उच्च शिक्षा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से हुई है. ऋषि सुनक के पास एमबीए की डिग्री है और अपनी प्रतिभा के दम पर उन्हें मशहूर फुल ब्राइट स्कॉलरशिप मिली थी. इसके बाद ऋषि सुनक ने गोल्डमैन सैक समेत कई कंपनियों में बतौर इंवेस्टमेंट बैंकर नौकरी की.साल 2009 में ऋषि सुनक की मशहूर भारतीय उद्योगपति और टेक कंपनी इंफोसिस के संस्थापक सदस्य नारायणमूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी हुई थी.

 

Trending news