Ratlam Unrest News: मध्य प्रदेश के रतलाम में क्यों बरपा आक्रोश, धार्मिक स्थल पर किसने की दंगे भड़काने वाली हरकत?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2294279

Ratlam Unrest News: मध्य प्रदेश के रतलाम में क्यों बरपा आक्रोश, धार्मिक स्थल पर किसने की दंगे भड़काने वाली हरकत?

Ratlam News: रतलाम के जावरा में जगन्नाथ मंदिर परिसर में गोवंश का सिर मिलने से माहौल गरमा गया. मामले में पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. मंदिर पुजारी और विधायक ने घटना की निंदा की है. पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था स्थापित कर दी है और शांति बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

Ratlam Jaora Unrest News

Ratlam Jaora Unrest News: रतलाम में शुक्रवार को हालात बेकाबू हो गए.जिले में तनाव की स्थिति निर्मित हो गई. पूरे दिन जहां प्रशासन की चिंता माहौल को गरमाने से रोकने की रही, वहीं लोगों का आक्रोश भी जमकर बरपा. शुक्रवार को लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया और जावरा बंद कर दिया. पुलिस ने बल प्रयोग कर प्रदर्शन को नियंत्रित किया पुलिस ने आरोपियों के घरों को भी तोड़ दिया है. फिलहाल माहौल शांत है, लेकिन पुलिस कड़ी सुरक्षा व्यवस्था बनाए हुए है. हालांकि सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि अचानक एक शांतिपूर्ण नगर जावरा में हालात बेकाबू हो गए, और कौन थे वे लोग जिनके कारण ऐसे हालात बने?

जानिए पूरा मामला?
दरअसल, रतलाम में 2 दिन पूर्व बीते गुरुवार रात को रतलाम जिले के जावरा में जगन्नाथ मंदिर परिसर में गोवंश का सिर मिलने से हड़कंप मच गया. रात में पुलिस ने मंदिर से गोवंश के अवशेष को हटाया. पुलिस भी सतर्क हुई और गुरुवार रात से ही अलर्ट मोड में आ गई. बता दें कि शुक्रवार सुबह तक सोशल मीडिया पर खबर फैलते ही जावरा में लोगों में आक्रोश भड़क गया. हिंदू संगठन और आक्रोशित लोगों ने सुबह से ही घटना के विरोध में जावरा बंद करवाना शुरू कर दिया. शुक्रवार को जुम्मे का दिन था, ऐसे में इस घटना ने पुलिस की मुसीबत बढ़ा दी. सुबह से ही हालात बिगड़ना शुरू हुए और इसके बाद अलग-अलग जगहों पर लोगों के जमावड़े होने शुरू हो गए. 

Mandla News: मंडला में गोमांस तस्करी का भंडाफोड़, 11 घरों में मिले गोवंश के अवशेष, चला बुलडोजर

 

पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा
जावरा में शुक्रवार को कुछ जगह पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. लोगों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़ने पड़े. वहीं, जावरा से गुजरने वाला फोर लेन भी आक्रोशित भीड़ ने कई घंटों तक जाम किया. इस दौरान 8 लेन पर एक मवेशियों से भरा ट्रक भी कुछ लोगों ने रोका और मवेशियों को बाहर निकालकर वाहन में आग लगा दी. 

2 आरोपी गिरफ्तार किए गए 
शुक्रवार दोपहर में पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की और धार्मिक स्थल पर इस घटना से जुड़े 2 आरोपी गिरफ्तार किए. जिला प्रशासन ने दोनों आरोपियों के मकान पर बने अवैध निर्माण भी तोड़े. शुक्रवार शाम तक पुलिस और प्रशासन की कार्रवाई के बाद माहौल शांत हुआ. हालांकि, फिलहाल पुलिस बल जावरा में तैनात है और पुलिस अलर्ट है.

Boda: बाजार में सज गई देश की सबसे महंगी सब्जी, खरीदने के लिए लगी स्वाद के दीवानों की लाइन

घटना को लेकर क्या बोले पुजारी?
इस घटना को लेकर मंदिर पुजारी ने भी बताया कि सुबह जल्दी मंदिर में पूजा-पाठ करना था, तो देर रात 3 बजे जब मंदिर पहुंचा, तो मंदिर में गोवंश का कटा सिर दिखा. इसके बाद गश्त पर घूम रही पुलिस को जानकारी दी, जिसके बाद थाना पुलिस और विधायक सभी मंदिर पहुंच गए थे. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी. इसी घटना को लेकर जावरा शहर के विधायक राजेंद्र पांडे ने भी अपना तर्क दिया और कहा कि घटना बहुत चिंता करने वाली है क्योंकि यह घटना अचानक नहीं हुई, बल्कि सुनियोजित तरीके से अंजाम दी गई है. ये वे लोग हैं जो माहौल खराब करना चाहते हैं. पुलिस ने 2 आरोपी गिरफ्तार किए हैं, लेकिन मैं इससे संतुष्ट नहीं हूं. पुलिस इस मामले में कार्रवाई करे और इसके पीछे जो षड्यंत्र करने वाले लोग हैं, उन तक पहुंचे. इधर, जावरा नगर काज़ी ने भी एक अपील जारी की और कहा कि शांति बनाए रखें और प्रशासन से गुजारिश भी की कि इस घटना से जुड़े कोई भी समाज या धर्म का व्यक्ति हो, उसे बख्शा न जाए.

इस घटना को लेकर पुलिस ने भी 2 दिनों में अब तक 4 आरोपी धार्मिक स्थल पर किए कृत्य को लेकर गिरफ्तार कर लिए हैं और एनएसए की कार्रवाई की जा रही है, जिनमें से कुछ का आपराधिक रिकॉर्ड भी है. पुलिस ने बताया कि चारों आरोपी में मुख्य नोशाद है, जिसने आरोपी शाहरुख के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया. इन दोनों ने अन्य 2 आरोपी सलमान और साकिर को पैसे देकर गोवंश धार्मिक स्थल तक पहुंचाया था. इस पूरे घटना क्रम में जो 4 आरोपी सामने आए हैं, वे हैं नोशाद, शाहरुख, सलमान और साकिर, लेकिन अब यह बात खुलासा होने बाकी है कि उन्होंने किस उद्देश्य से यह कृत्य किया या उनके पीछे भी कोई है.

रिपोर्ट: चंद्रशेखर सोलंकी (रतलाम)

Trending news