Ramraja Lok Project: भगवान राम की शरण में शिवराज, उज्जैन की तर्ज पर ओरछा में बनेगा रामराजा दरबार; कुछ ऐसा होगा स्वरूप
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1649119

Ramraja Lok Project: भगवान राम की शरण में शिवराज, उज्जैन की तर्ज पर ओरछा में बनेगा रामराजा दरबार; कुछ ऐसा होगा स्वरूप

MP News: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj)ओरछा के राम राजा लोक और अन्य धार्मिक स्थलों के डेवलपमेंट को लेकर आज बड़ी बैठक बुलाई है. 

Ramraja Lok Project: भगवान राम की शरण में शिवराज, उज्जैन की तर्ज पर ओरछा में बनेगा रामराजा दरबार; कुछ ऐसा होगा स्वरूप

Ramraja Lok Project: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इसी साल विधानसभा चुनाव है. इसे लेकर शिवराज सरकार (Shivraj Sarkar) कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. सरकार महाकाल लोक के तर्ज पर अब राम राजा लोक (Ramraja Lok) सहित प्रदेश के बाकी धार्मिक स्थलों को डेवलप करेगी. इसे लेकर आज सीएम ने बैठक बुलाई है.

राम दरबार निर्माण प्रोजेक्ट
सीएम शिवराज ने ओरक्षा में रामराजा मंदिर को महाकाल लोक की तरह डेवलप करना चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने आज एक बड़ी बैठक बुलाई है. बैठक के द्वारा मंदिर का विकास कैसे हो, आने वाले भक्तों को सुविधाएं कैसे दी जाएं इस पर चर्चा होगी. बता दें कि इसमें ओमकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा सलकनपुर में माई दरबार को भी डेवलप करने पर चर्चा होगी.

सीएम ने की थी घोषणा
बीते दिन सूबे के मुखिया सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राजा राम लोक बनाने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि महाकाल लोक के तर्ज पर ओरक्षा में राजा राम लोक व चित्रकूट में वनवासी लोक का निर्माण होगा. इसके अलावा कहा था कि अयोध्या में राम मंदिर बन रहा है और राम राजा हमारे ओरछा में विराजेंगे.

विराजेंगी प्रतिमाएं
राम राजा लोक को लेकर कहा जा रहा है कि श्री रामराजा सरकार के अयोध्या से ओरछा आगमन की कथाओं को मूर्ति एवं चित्रकला के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा. इसमें भगवान राम की छोटी-बड़ी करीब 100 प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी. 

इसके अलावा भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़ी कथाओं को दिखाया जाएगा. साथ ही साथ श्रीराम को ओरछा से लाने वाली महारानी कुंवर गणेश की भक्ति एवं श्रीराम के ओरछा आगमन को इसमें विधिवत रुप से दिखाया जाएगा.

गडकरी ने की थी यो घोषणा
बता दें कि ओरछा को आधुनिकता से जोड़ने के लिए गडकरी ने भी सड़कों का शिलान्यास किया था. उन्होंने निवाड़ी जिले के ओरछा में 6800 करोड़ रुपये की लागत से 18 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया था. 

इसके अलावा कहा था कि जैसे अयोध्या में 84 कोसी परिक्रमा पद-पथ का निर्माण किया जा रहा है, उसी तर्ज पर ओरछा और आसपास के क्षेत्रों को जोड़ते हुये श्रीराम पद-पथ का निर्माण किया जाएगा.

श्री महाकाल लोक 
भाजपा सरकार आने के बाद श्री महाकाल लोक का निर्माण हुआ जिसकी वजह से वहां पर भक्तों की संख्या में काफी ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई. महाकाल लोक में प्रतिदिन भक्तों की भारी तादात उमड़ती है. ऐसे में शिवराज सरकार राम राजा लोक के निर्माण को लेकर बैठक कर रही है. जिसके बाद कहा जा रहा है कि राम राजा लोक भी बनाया जाएगा.

Trending news