Pravasi Bhartiya Sammelan: प्रवासी सम्मेलन के अतिथियों के लिए तैयार 30 गाइड, बताएंगे महाकाल लोक का इतिहास
Advertisement

Pravasi Bhartiya Sammelan: प्रवासी सम्मेलन के अतिथियों के लिए तैयार 30 गाइड, बताएंगे महाकाल लोक का इतिहास

Pravasi Bharatiya Sammelan 2023: प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आए अतिथियों को महाकाल लोक में भ्रमण के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. महाकाल लोक से जुड़े इतिहास को बताने के लिए 30 गाइड को तैयार किया गया है. 

Pravasi Bhartiya Sammelan: प्रवासी सम्मेलन के अतिथियों के लिए तैयार 30 गाइड, बताएंगे महाकाल लोक का इतिहास

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: प्रदेश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली इंदौर नगरी में शुरू होने जा रहे ग्लोबल इन्वेस्टर मीट व भारतीय प्रवासी सम्मेलन ( Pravasi Bhartiya Sammelan) की तैयारियां उज्जैन बाबा महाकालेश्वर की नगरी में भी जोरों पर है. आयोजन में आने वाले तमाम मेहमानों के लिए उज्जैन के श्री महाकाल महालोक व महाकालेश्वर मंदिर में अल सुबह होने वाली भस्मआरती दर्शन के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. आने वाले मेहमानों को किसी प्रकार से परेशानी ना आए और नगरी से एक खास संदेश लेकर वह लौटे, इसके लिए जिला कलेक्टर, मंदिर प्रशासक और संदपी सोनी व्यवस्थाएं देख रहे हैं.

हिंदी और अंग्रेजी में 30 गाइड  तैयार!
मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि मेहमानों को मंदिर से जुड़े इतिहास व श्री महाकाल महालोक के बारे में बताने के लिए 30 गाइड तैयार किए हैं, जो हिंदी और अंग्रेंजी दोनों में अनुवाद कर सकेंगे. साथ ही अलग-अलग अधिकारी कर्मचारियों को उन्हें घुमाने के लिए जिला कलेक्टर व मंदिर समिति अध्यक्ष आशीष सिंह द्वारा ड्यूटी लगाई गई है. एक कंट्रोल रूम व हेल्प डेस्क भी तैयार किया गया है. प्रशासक ने बताया कि मेहमानों को घुमाने के लिए कंट्रोल रूम के माध्यम से पता चलेगा कि कौन से मेहमान कब आ रहे हैं. आगमन पर सबसे पहले एक वीडियो फिल्म मेहमानों को दिखाई जाएगी और उन्हें ई कार्ट में महाकाल लोक घुमाने के बाद महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल के दर्शन करवाए जाएंगे.

जानिए क्या है तैयारी

आपको बता दे कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान इंदौर आने वाले अतिथि महाकाल लोक का भ्रमण करेंगे. कलेक्टर ने अतिथि सत्कार के लिये की जा रही तैयारियों का निरीक्षण किया है. इंदौर में 8, 9 एवं 10 जनवरी को प्रवासी भारतीय सम्मेलन आयोजित हो रहा है. इसके बाद 11, 12 एवं 13 जनवरी को जी-20 समिट भी आयोजित होगा. इस दौरान बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय एवं फॉरेन डेलीगेट्स इन्दौर पहुंचेंगे. इंदौर पहुंचने वाले सभी अतिथि उज्जैन आकर महाकाल लोक एवं भगवान श्री महाकालेश्वर, कालभैरव तथा अन्य देवस्थानों का भ्रमण करेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश हैं कि विदेश से आने वाले अतिथियों का अतिथि सत्कार परम्परा के अनुरूप भव्य स्वागत किया जाए एवं उन्हें महाकाल लोक का भ्रमण कराया जाए.

स्काइ डाइविंग में हो सकते है शामिल
मिली जानकारी अनुसार इंदौर में आयोजित होने जा रहे प्रवासी भारतीय, ग्लोबल निवेशक व G-20 सम्मेलन के दृष्टिगत पर्यटकों की उज्जैन आने की संभावना है. पर्यटन विभाग का प्रयास है कि इन पर्यटकों को स्काइडाइविंग का भी अनुभव कराया जाए. स्काइडाइविंग का संचालन sky-high india द्वारा पायोनियर फ्लाइंग अकेडमी के एयरक्राफ्ट द्वारा किया जाएगा. संस्था DGCA व united state parachute association द्वारा पंजीकृत है और संस्था के कुशल instructors द्वारा सुरक्षात्मक गाइडलाइन का पालन करते हुए skidiving कराया जाना है.

ये भी पढ़ेंः धर्मांतरण विवाद के बीच Amit Shah का Chhattisgarh दौरा, CM बघेल ने बीजेपी पर लगाए गंभीर आरोप

Trending news