Potato Side Effects: ज्यादा न करें आलू का सेवन, शरीर में हो सकती है गैस समेत कई समस्याएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1247150

Potato Side Effects: ज्यादा न करें आलू का सेवन, शरीर में हो सकती है गैस समेत कई समस्याएं

Potato Side Effects: आप जानते हैं कि किसी भी चीज की अति सही नहीं होती है. इसलिए अपने शरीर को हेल्‍दी रखने के लिए आपको अधिक मात्रा में आलू का सेवन नहीं करना चाहिए. 

 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Potato Side Effects: आलू हमारे देश की सबसे महत्वपूर्ण सब्जियों में से एक है और शायद बहुत कम लोग होंगे जिन्हें आलू की सब्जी खाना पसंद नहीं होगा. आप समझते हैं कि अगर हम किसी चीज को ज्यादा मात्रा में लेते हैं तो उससे हमें नुकसान होता है और यह बात आलू के साथ भी लागू होती है . इसलिए अगर आप आलू से बनी चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको रुक जाना चाहिए क्योंकि इससे आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है.

Maithi Seeds Benefits: 1 चम्मच मेथी के बीज हैं चमत्‍कारी, स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुष इस समय करें सेवन

पेट हो सकता है खराब
आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. इसलिए ज्‍यादा आलू खाने पर पेट में गैस की समस्‍या हो सकती है. विशेषज्ञों के अनुसार "एक बार में बहुत सारे आलू खाने से आप अनकंफर्टेबल फील कर सकते हैं."

वजन नहीं रहेगा मेंटेन
अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन मेंटेन रहे तो आपको आलू नहीं खाना चाहिए. बता दें कि ज्‍यादा कार्ब युक्त आलू वजन मेंटेन रखने के लिए सही नहीं है. 

गर्भवती महिलाएं न करें कच्चे आलू का सेवन
एक्‍सपर्ट्स और डॉक्टर सलाह देते हैं कि गर्भवती महिलाओं को ज्‍यादा आलू का सेवन नहीं करना चाहिए और खासकर उनको कच्चे आलू के सेवन से बचना चाहिए. 

डायबिटीज रोगी न करें ज्‍यादा सेवन
यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं तो आपको अधिक आलू नहीं खाना चाहिए. बता दें कि कुछ हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स के अनुसार आलू खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है और डायबिटीज रोगियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

बढ़ सकता है ब्‍लड प्रेशर
तले हुए आलू और आलू के चिप्स में उच्च मात्रा में अनहेल्‍दी फैट होता है और यही कारण है कि आपको ऐसे चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे ब्‍लड प्रेशर बढ़ सकता है और एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है.

हार्ट हो सकता है नुकसान
कुछ एक्‍सपर्ट्स के अनुसार आलू ब्‍लड प्रेशर बढ़ाता है और एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल कम करता है. यही कारण है कि आलू दिल को मेंटेन रखने के लिए अच्छा नहीं है और आपको हृदय रोग का भी सामना करना पड़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news