Poster Of The Day: 10 साल बाद MP में फिर 'व्यापम महाघोटाले' की गूंज, कांग्रेस ने जारी किया पोस्टर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1830506

Poster Of The Day: 10 साल बाद MP में फिर 'व्यापम महाघोटाले' की गूंज, कांग्रेस ने जारी किया पोस्टर

Poster Of The Day: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले पोस्टर पॉलिटिक्स जारी है. कांग्रेस ने आज जहां प्रदेश के घोटालों की शीट जारी की है, तो अलग से व्यापम घोटाले का पोस्टर भी जारी किया है. जो अब वायरल हो रहा है.

Poster Of The Day: 10 साल बाद MP में फिर 'व्यापम महाघोटाले' की गूंज, कांग्रेस ने जारी किया पोस्टर

Poster Of The Day: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में अब बहुत ही कम वक्त बचा है. इससे पहले कांग्रेस और भाजपा में आरोप-प्रत्यारोप की सियासी बयानबाजी काफी तेज हो गई है. कांग्रेस कर्नाटक की तर्ज पर बीजेपी को भ्रष्टाचार और घोटालों के मुद्दे पर जमकर घेर रही है. इस बीच कमलनाथ ने शिवराज सरकार के कथित 18 घोटालों और भ्रष्टाचार की शीट जारी कर दी है. सोशल मीडिया पर लोग अब इस पर बहस कर रहे हैं तो वहीं ये व्यापम घोटाले का पोस्टर भी वायरल हो रहा है. 

क्या है इस पोस्टर में?
दरअसल ये पोस्टर कांग्रेस ने अपने ट्वीटर हैंडल से शेयर किया है. जिसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान का कार्टून बनाया गया है. पोस्टर पर 2,000 का व्यापम महाघोटाला भी लिखा हुआ है. वहीं इस पोस्टर के शेयर होने के बाद अब उस पर लोगों की प्रतिक्रिया भी देखने को मिल रही है.

कांग्रेस ने जारी की घोटाला शीट
कांग्रेस ने व्यापम घोटाले के साथ ही कई घोटालों की शीट भी जारी की है. जिसमें कांग्रेस ने 15 हजार करोड़ रुपए का पोषण आहार घोटाला, 12 हजार करोड़ रुपये मिड-डे मील घोटाला, 9500 करोड़ आंगनवाड़ी नल जल घोटाला, 600 करोड़ गणवेश घोटाला, 2000 करोड़ नर्सिंग घोटाला, 2 हजार करोड़ का व्यापमं महा घोटाला, 3 हजार करोड़ रुपए का कौशल घोटाला, 2500 करोड़ रुपए का पैरामेडिकल छात्रवृत्ति घोटाला, 94 हजार करोड़ का बिजली घोटाला, 10 हजार करोड़ का जल जीवन मिशन घोटाला और 50 हजार करोड़ रुपए का चेक पोस्ट घोटाला शामिल है. कमलनाथ ने इन घोटालों की सूची जारी करते हुए कहा कि शिवराज सिंह चौहान के 50 प्रतिशत कमीशनराज ने मध्यप्रदेश को घोटाला प्रदेश बना दिया है.

क्या है व्यापम घोटाला
व्यापम घोटाला मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा भर्ती घोटाला माना जाता है. इस घोटाले में कई बड़े नाम सामने आए थे. कुछ लोगों की तो मौत हो गई, जबकि कुछ लोग सलाखों के पीछे है. अब हाईकोर्ट खुद इस मामले की जांच करवा रही है. व्यापमं घोटाले में सरकारी नौकरियां घूस लेकर रेवड़ियों की तरह बांटी गई.

दरअसल मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल, व्यापम (व्यावसायिक परीक्षा मण्डल) की तरफ से राज्य के शैक्षिक संस्थानों में और सरकारी नौकरियों में दाखिले व भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है. इन प्रवेश परीक्षाओं और नौकरियों में अपात्र परीक्षार्थियों और अभ्यर्थियों को बिचौलियों और अन्य लोगों की मिलीभगत से रिश्वत के लेनदेन और भ्रष्टाचार के माध्यम से प्रवेश दिया गया था. साथ ही बड़े पैमाने पर अयोग्य लोगों की भर्तियां भी की गईं थीं.

व्यापम से जुड़े कुछ तथ्य
- ये देश के इतिहास का सबसे बड़ा परीक्षा भर्ती घोटाला माना जाता है
- घोटाले में लेन-देन की अनुमानित राशि करीब 2000 करोड़ रुपये
- इस घोटाले में सीएम शिवराज सिंह चौहान पर आरोप लगे
- इसका मामला साल 2013 में आया था, जिसमें अब तक कोई ठोस नतीजा नहीं
- इस घोटाले में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हुई, जो अभियुक्त, गवाह, जांचकर्ता थे
- मौत का कारण जहर पीने, फांसी लगाने, डूबने, हार्टअटैक, अज्ञात कारणों से हुई

Trending news