Advertisement
photoDetails1mpcg

Winter Skin Care: ठंडियों की रात में आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, नहीं होगी झाइयों और ड्राइ फेस की समस्या

winter skin care routine for dry face: ठंडियों का समय आ गया है. ऐसे में अब चेहरे के रूखेपन और झाइयों (pigmentation) की समस्या बढ़ने लगेगी. ऐसे में हम 5 घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप इन समस्याओं से बचे रह सकते हैं.

1/7

यहां हम ऐसे कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनका रुटीन में उपयोग करने से आपको अपने चेहरे पर खासा असर दिखेगा. सबसे खास बात ये कि इसके लिए सारा सामान आपके घर में ही मौजूद है.

2/7

चेहरे से झाइयां दूर करने के लिए बादाम के तेल (Almond Oil) और विटामिन ई कैप्सूल को एक एक कटोरी में मिला लें. इसे चेहरे पर लगाकर रातभर रखे. सुबह चेहरे को धो लें. ऐसा सप्ताह में 2 से 3 दिन करें.

3/7

झाइयां की समस्या से लड़ने के लिए आप खीरे का भी उपयोग कर सकते हैं. आपको बस चेहरे पर खीरे का रस लगाना है और कुछ देर बाद धो लेना है. कुछ दिनों में आपको असर नजर आएगा.

 

4/7

आपके लिए आलू भी काफी असरदार हो सकता है. पहले आलू घिसकर उसे निचोड लें और झाइयों पर लगाएं. 10 से 15 मिनट रखने के बाद चेहरा साफ कर लें. एक हफ्ते में असर दिखने लगेगा.

5/7

पपीता भी झाइयों और ड्राइ स्किन के खिलाफ अच्छा काम करता है. बस आपको पपीते का गूदा लेकर चेहरे पर लगाना है और हल्का मसाज करना है. आप देखेंगे की आपको काफी आराम हो रहा है.

6/7

सबसे जरूरी और खास बात ये की आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. इससे स्किन पर्याप्त हाइड्रेशन रहेगा और आपको चेहरे के साथ पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.

7/7

Disclaimer:- ये स्टोरी सामान्य जानकारी के अनुसार लिखी गई है. किसी भी तरह की समस्या होने पर अपने डॉक्टर की सलाह लें. Zee News इन सुझावों और इलाजों की नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता है.