Advertisement
photoDetails1mpcg

Weight Gain Tips: क्या दुबलेपन से हैं परेशान? घर बैठे ऐसे बढ़ाएं वजन

Weight Gain Tips: काफी ज्यादा लोग वजन कम करने के लिए परेशान रहते हैं. लेकिन बहुत से लोग हैं जो दुबलेपन (Thinness) के कारण परेशान हैं. आज हम उनके लिए मोटा (Dublepan Ka Ilaaj) होने या वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home Remedies) लेकर आए हैं.

1/7

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

- डेयरी के आइटम खाएं - केला से बढ़ेगा वजन - मकई भी लाभकारी - आलू से दुबलापन होगा दूर - घी के साथ गुड़ का सेवन

2/7
डेयरी के आइटम खाएं

दूध, दही, मक्खन, घी, चीज आदि सभी प्रकार के डेयरी यानी दूध से बने आइटम आपको वजन बढ़ाने में मदद करेंगे. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्ब और फैट होता है. इसका फायदा आपको मिलेगा.

3/7
केला से बढ़ेगा वजन

इसमें काफी मात्रा में एनर्जी, कैलोरी और कार्बोहाड्रेट होता है. इसके नियमित सेवन से आपका वजन बढ़ेगा. बस कोशिश करें की इसे खाने के साथ आप योग और व्यायाम पर ध्यन देते रहें. इससे आपकी फिजिक मेंटेन रहेगी.

4/7
मकई भी लाभकारी

मकई वजन बढ़ाने के लिए मकई काफी फायदेमंद हो सकती है. इससे आपको भरपूर एनर्जी मिलने के साथ पाचन भी दुरुस्त होगा. इसमें फाइबर के साथ की कई पोषक तत्व होते हैं.

5/7
आलू से दुबलापन होगा दूर

दुबलेप को दूर करने के लिए आलू खाना भी एक अच्छा उपाय ह सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाड्रेट और कैलोरी होती है, जो वजन बढ़ाने में काफी कारगर साबित हो सकती है.

6/7
घी के साथ गुड़ का सेवन

घी के साथ गुड़ का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इससे आपका वजन बढ़ेगा साथ ही आप बारिश में शरद गरम से बच पाएंगे. ये शरीर में फैट की मात्रा बढ़ाने का काम करता है.

7/7

Disclaimer:- वजन बढ़ाने को लेकर ये स्टोरी सामान्य जानकारी और घरेलू नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. किसी भी तरह के उपाय को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर या फिजीसियन से संपर्क करें. Zee News इन सुझावों और इलाजों की नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता है. हमारा मकशद सिर्फ आपतक जानकारी पहुंचाना है.