Advertisement
photoDetails1mpcg

Vastu For Happiness बिना तोड़फोड़ किए झट से दूर करें घर का वास्तु दोष, जानिए कैसे?

vastu tips for home: यदि आप घर बनावाते समय कुछ ऐसी गलती कर बैठे हैं, जिससे आपके घर में वास्तु दोष है, जिससे आपको बार-बार परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, तो आज हम आपको वास्तु के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे करने से बिना तोड़ फोड़ किए ही आपके घर का वास्तु दोष समाप्त हो जाएगा.

1/7

अगर आपकी रसोई वास्तु के अनुसार गलत स्थान पर है पूर्व-दक्षिण के मध्य स्थान यानी आग्नेय कोण में लाल बल्ब लगा दें और ध्यान से हर रोज सुबह-शाम इस बल्ब को जरूर जलाएं. ऐसा करने से रसोई का वास्तु दोष दूर हो जाएगा.

 

2/7

अगर आपके घर के पश्चिम दिशा में कोई दोष मिलता है तो उसके लिए आप इस दिशा में शनि यंत्र की स्थापना करें. ऐसा करने से इस दिशा में लगने वाला वास्तु दोष समाप्त हो जाएगा. 

 

3/7

घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर से स्वास्तिक चिन्ह बनाने से घर में रोग व शोक में कमी आती है, और सौभाग्य व समृद्धि में वृद्धि होती है. वास्तु के अनुसार स्वास्तिक का चिन्ह 9 अंगुल चौड़ा और 9 अंगुल लंबा होना चाहिए. 

 

4/7

घर के सदस्यों की तरक्की के लिए मुख्य दरवाजे के दायीं तरफ समी और तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. इससे सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है.

 

5/7

सुबह घर का झाडू पोछा करने के पश्चात हल्दी को गंगा जल में घोल कर पान के पत्ते से पूरे घर में छिड़काव करें.

 

6/7

घर में(मंदिर) पूजा घर को हमेशा ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में होनी चाहिए और पूजा घर में देवी-देवता के प्रतिमाओं पर चढ़ाए गए फुल व भोग प्रतिदिन बदल देना चाहिए. 

 

7/7

मानसिक परेशानियों से निजात पाने के लिए घर के दीवारों पर सुंदर मनमोहक चित्र लगाएं. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)