Advertisement
photoDetails1mpcg

Top 10 Tourist Places In Bhopal: छुट्टियां बिताने के लिए भोपाल से बेहतर कोई शहर नहीं,इन 10 जगहों पर जरूर जाएं

Top 10 Tourist Places In Bhopal: अगर आप मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में छुट्टियां बिताने आ रहे हैं या वैसे भी आप भोपाल से हैं और शहर की कुछ फेमस जगहों पर जाना चाहते हैं तो चलिए हम आपको कुछ शानदार जगहों के बारे में बताते हैं.

भोजताल

1/10
भोजताल

'भोजताल' भोपाल की सबसे फेमस जगहों में से एक है. इसे 'बड़ा तालाब' के नाम से भी जाना जाता है. 'भोजताल' का निर्माण 11वीं सदी में राजा भोज ने करवाया था. यह देश की सबसे पुरानी मानव निर्मित झील है.आप यहां पर हफ्ते के सभी दिनों में सुबह 06:00 बजे से शाम 07:00 बजे तक आ सकते हैं.

वन विहार नेशनल पार्क

2/10
वन विहार नेशनल पार्क

अगर आप भोपाल घूमने आ रहे हैं तो आपको भोपाल के वन विहार नेशनल पार्क जरूर जाना चाहिए. यहां आपको ब्लैकबक,चीतल, सांभर, ब्लू बुल, साही, जंगली सूअर और लकड़बग्घा जैसे कई वन्य जीव देखने को मिलेंगे. बता दें कि यहां की घनी हरियाली और शांति से आपको काफी सकून मिलेगा.

लक्ष्मी नारायण मंदिर

3/10
लक्ष्मी नारायण मंदिर

अगर आप भोपाल के किसी धार्मिक मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं तो आप लक्ष्मी नारायण मंदिर जा सकते हैं. यह मंदिर अरेरा पहाड़ियों के ऊपर स्थित है. बता दें कि यह धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का मंदिर है. यहां लक्ष्मी और विष्णु की सुंदर मूर्तियों के अलावा भगवान शिव और देवी पार्वती की भी मूर्ति है. खास बात यह है कि मंदिर के बिड़ला संग्रहालय में आपको 12वीं सदी की अद्भुत मूर्तियां देखने को मिलेंगी.

भोजपुर मंदिर

4/10
भोजपुर मंदिर

भोजपुर मंदिर भगवान शिव का पवित्र मंदिर है. भोजपुर मंदिर भोपाल बस स्टैंड से 24 किमी की दूरी पर स्थित है. भोजपुर के देहाती गांव में स्थित इस मंदिर का निर्माण राजा भोज ने 11वीं शताब्दी में करवाया था. इस मंदिर में 7.5 फीट का शिवलिंग है.बता दें कि इस मंदिर में हर साल देश के कई कोनों से पर्यटक और तीर्थयात्री आते हैं.

गोहर महल

5/10
गोहर महल

गोहर महल भोपाल के सबसे ऐतिहासिक रूप से खूबसूरत महलों में से एक है. यह महल भोपाल के बड़ा तालाब के किनारे स्थित है. इसका निर्माण कुदसिया बेगम ने 1820 में करवाया था. बता दें कि कुदसिया बेगम भोपाल की पहली महिला शासक थीं. इस महल की सजावट बहुत ही शानदार है.इस महल में आपको कई प्राचीन पेंटिंग देखने को मिलेंगी.

मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय

6/10
मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय

भोपाल की यात्रा के दौरान आप मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय जा सकते हैं.यहां आपको आदिवासी संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. इस संग्रहालय में जनजातीय संस्कृति, जीवन, कला और पौराणिक कथाओं को आप देख सकेंगे.

मोती मस्जिद

7/10
मोती मस्जिद

मोती मस्जिद देश की सबसे शानदार मस्जिदों में से एक है. इसे 1862 में सिकंदर जहां बेगम ने बनवाया था. मोती मस्जिद सफेद संगमरमर से बनी है.इस मस्जिद की वास्तुकला दिल्ली की जामा मस्जिद के समान है.

भोपाल का गुफा मंदिर

8/10
भोपाल का गुफा मंदिर

आप भोपाल का गुफा मंदिर के दर्शन के लिए जा सकते हैं. संत नारायण दासजी महारा नेगुफा मंदिर की स्थापना की थी. बता दें कि यहां भगवान शिव के मंदिर के साथ-साथ भगवान हनुमान का मंदिर भी है.

रानी कमलापति पैलेस

9/10
रानी कमलापति पैलेस

पिछले एक साल में आपने निजाम शाह गोंड की रानी कमलापति का नाम तो सुना ही होगा.आप रानी कमलापति पैलेस भी जा सकते हैं.यह महल 1722 में बनाया गया था.महल मुगल और आधुनिक स्थापत्य शैली का प्रतिबिंब है. बता दें कि इसे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा "राष्ट्रीय महत्व के स्मारक" की खिताब मिला है.

श्री राधा कृष्ण मंदिर

10/10
श्री राधा कृष्ण मंदिर

अगर आप भगवान कृष्ण के भक्त हैं तो बरखेड़ा के श्री राधा कृष्ण मंदिर के दर्शन करने जा सकते हैं. भक्तों के पूजा-अर्चना के लिए ये मंदिर दिन भर खुला रहता है. यहां का शांत वातावरण मन को शांति देता है.