Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1329147
photoDetails1mpcg

Email without Internet: बिना इंटरनेट के भेजना चाहते हो ईमेल, ये रहा सबसे आसान तरीका

Email without Internet: कई बार इंटरनेट नहीं होने के कारण आप इंपॉर्टेंट मेल नहीं भेज पाते तो चलिए आज हमको आपको एक ऐसा तरीका बताते जिससे आप बिना इंटरनेट कनेक्शन भी मेल भेज सकते हैं.

1/7

अगर आप एक स्टूडेंट हैं या ऑफिस में काम कर रहे हैं तो आज के जमाने में मेल की जरूरत हर छोटे से छोटे काम के लिए पड़ती है. खासकर अगर आप ऑफिस में काम कर रहे हैं तो मेल के बिना तो कोई भी ऑफिशियल काम माना ही नहीं जाता. सभी ऑफिशियल काम करने के लिए आपको मेल करना पड़ता है और मेल में सबसे ज्यादा पॉपुलर ई-मेल ही है.

2/7

जब आप ऑनलाइन न हों तब भी अपने जीमेल मैसेज को पढ़ने, रिप्लाई करने और सर्च के लिए www.gmail.com पर जाएं. यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि chrome.google.com को बुकमार्क करने से ऑफ़लाइन जीमेल भेजना आसान हो जाएगा. आप ऑफिस जीमेल अकाउंट का उपयोग करने के केस  में, आप अपने एडमिन से अपनी अकाउंट सेटिंग बदलने में हेल्प करने के लिए कह सकते हैं.

 

3/7

बता दें कि आप आप बिना इंटरनेट के भी ईमेल भेजने में सक्षम तब होंगे जब आपके सिस्टम में क्रोम डाउनलोड होगा. Gmail का उपयोग केवल Chrome ब्राउज़र विंडो में ऑफ़लाइन किया जा सकता है क्योंकि ये इन्कॉग्निटो मोड सपोर्ट नहीं करता है. इसके बाद जीमेल ऑफलाइन सेटिंग पेज पर जाएं.

 

4/7

"इनेबल ऑफ़लाइन मेल" मोड को क्लिक करें.इसके बाद अपनी प्रैफरेंसेज को चूज करने के बाद सेव चेंजेस पर क्लिक करें, जैसे कि मैसेजों का टाइम पीरियड जिसे आप सिंक करना चाहते हैं.

 

5/7

इसके साथ ही, आप ऑफ़लाइन यूज के लिए जीमेल को बुकमार्क कर सकते हैं. ऑफ़लाइन रहते हुए अपने ईमेल को देखना आसान बनाने के लिए, आप अपने इनबॉक्स को बुकमार्क कर सकते हैं.क्रोम में अपना जीमेल इनबॉक्स खोलें और एड्रेस बार के दाईं ओर स्टार आइकन पर क्लिक करें.

 

6/7

बता दें कि जीमेल पूरी दुनिया में फ्री ईमेल की सर्विस प्रोवाइड करता है. 2019 तक पूरी दुनिया में इसके 1.5 बिलियन मिलियन एक्टिव यूजर्स थे.

7/7

दुनिया के सबसे पॉपुलर ईमेल प्लेटफार्म जीमेल की शुरुआत 2004 में हुई थी और आपको जानकर आश्चर्य हो सकता है कि ये 105 भाषाओं में अवेलेबल है.