Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1927087
photoDetails1mpcg

Shardiya Navratri: 251 स्वरूपों में सजा मां दुर्गा का दरबार, गिनीज बुक में दर्ज हो सकता नाम; देखें मनमोहक तस्वीरें

Shardiya Navratri: देशभर में नवरात्रि धूमधाम से मनाया जा रहा है. माता की कई खास मूर्तियों की स्थापना हुई. ऐसे में मध्य प्रदेश के बालाघाट में पड़ने वाले बैहर में माता की 251 स्वरूपों की स्थापनी की गई. देखिए खास तस्वीरें.

1/10

आज महानवमी पर हम आपको दर्शन करा रहे हैं मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में पड़ने वाले बैहर के विशेष दुर्गा पंडाल की.

2/10

बैहर में आयोजित उत्सव में माता के 251 स्वरूपों की स्थापनी की गई. अब संभव है की इस आयोजन का नाम गिनिज बुक में दर्ज हो जाए.

3/10

आदिशक्ति मां दुर्गा की उपासना और आराधना का पर्व शारदेय नवरात्र पूरे देश में भक्तिभाव, आस्था और श्रद्वा के साथ मनाया जा रहा है.

4/10

पूरे देश नवरात्र पर मां के विभिन्न स्वरूपों की मनोहारी प्रतिमाएं सार्वजनिक स्थलों पर विराजित की गई है.

5/10

बालाघाट जिले के बैहर में 251 स्वरूपो में सजे मां के दरबार की छटा ही अलग है, जिसे देखने देश के महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड, गुजरात सहित अन्य स्थानों से सैकड़ों की संख्या में भक्तगण यहां पहुंच रहे है.

6/10

इनमें देश के अलग-अलग देवी मंदिरो में विराजित आदिशक्ति मां की मनोहारी प्रतिमाओं को एक स्थान पर 251 स्वरूपो में विराजित किया गया है.

7/10

सार्वजनिक दुर्गोत्सव समिति बस स्टैंड का नवरात्र पर यह आयोजन देश का पहला आयोजन है, जो एक साथ 251 प्रतिमाओं की स्थापना का एक नया रिकॉर्ड रचने जा रहा है.

8/10

नवरात्र पर एकम से लेकर नवमी तक प्रतिदिन शतचंडी यज्ञ किया जा रहा है, जिसे पूर्ण कराने बनारस से 11 पुरोहित आए है. 35 हजार वर्गफीट में पंडाल के अलावा अन्य सारी व्यवस्थाएं की गई हैं.

9/10

यह आयोजन भविष्य में लिम्का और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो सकता है. प्रतिमाओं का विसर्जन आगामी 27 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा पर किया जाएगा.

10/10

बता दें देश में हर साल दुर्गा उत्सव बड़े धूम से मनाया जाता है. इस दौरान बैहर की ये दुर्गा उत्सव समिति हर साल ही कुछ नया और खास करती है.