Advertisement
photoDetails1mpcg

Scalp Itching Treatment: सिर की खुजली पका देती है दिमाग? ये घरेलू उपाय करेंगे आपकी मदद

Effective Home Remedies For Scalp Itching Treatment: सर्दी के प्रकोप और खानपाने में गड़बड़े के कारण सिर की खुजली (sir ki khujli) और डैंड्रफ से कई लोग परेशान होते हैं. आज हम उनके लिए दही, नींबू, नारियल तेल, कपूर, प्याज के कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिससे उन्हें आराम मिलेगा.

1/6

सिर की खुजली से आराम के लिए घरेलू उपाय

- दही का उपयोग - नींबू का उपयोग - नारियल तेल, कपूर का उपयोग - प्याज के रस का उपयोग

2/6

दही से सिर खुजली होगी कम: सुर की खुजली से निजात पाने के लिए दही से सिर की स्कैल्प का मालिश करें. ये हफ्ते में 3 से 4 दिन करना है. इससे आपके बाल चमकदार और मुलायम भी होंगे और ड्रैंड्रफ से आजादी मिलेगी.

3/6

नींबू का उपाय होगा कारगर: नींबू का उपाय के लिए आपको कटा हुआ नींबू या उसका रस लेना है और उससे बालों की जड़ो तक लगाना है. कुछ देर ऐसे ही रखने के बाद आप सिर धो सकते हैं. नींबू में सिट्रि‍क एसिड होता है, जो बैड वैक्टीरिया को मारता है इससे आपके बालों की अन्य समस्याएं भी खत्म हो जाती है.

4/6

नारियल तेल कपूर से कम होगी सिर की खुजली: नारियल तेल और कपूर दोनों इंफेक्शन से लड़ते हैं. आपको बस नारियल के तेल में कपूर मिलाकर रखाना है और रोजाना उसका उपयोग करना है. बता दें नारियल तेल बालों के लिए बेहतर होता है.

5/6

प्याज का रस सिर खुजली का इलाज: आपको बस प्याज को पीसकर कॉटन के कपड़े की मदद से उसका रस निकालना है और उससे बालों की जोड़ो तक मसाज करना है. करीब 15 मिनट उसे रखने के बाद आप धो सकते हैं. इससे खुजले के साथ डैंड्रफ भी कम होगा.

6/6

Disclaimer:- सिर की खुजली (Scalp Itching Treatment) के इलाज के बारे में ये सामान्य जानकारी और घरेलू उपायों के आधार पर लिखी गई है. इसका सत्यता जांचने के हर संभव प्रयास किए गए हैं. लेकिन, किसी भी तरह के उपाय का आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें. Zee Media इन सुझावों और इलाजों की चिकित्सकीय जिम्मेदारी नहीं लेता है. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मात्र उपलब्ध कराना है.