Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1801144
photoDetails1mpcg

Raksha bandhan ke upay: राखी बांधने से पहले जरूर कर लें ये उपाय, दूर हो जाएगी पैसों की तंगी

When Is Raksha Bandhan 2023: इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों ही दिन (Raksha Bandhan Date) मनाया जाएगा. हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन ये त्योहार मनाया जाता है. आइए जानते हैं रक्षाबंधन के दिन किन उपायों को करने से भाई-बहन के रिश्ते में मजबूती आती है, साथ ही पैसों की तंगी भी दूर होती है. 

 

1/7

Raksha Bandhan Totke: रक्षा बंधन का त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है. इस दिन बहनें अपने भाईयों की कलाई में राखी बांधती हैं और लंबी उम्र की कामना करती हैं. इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा. कहते है कि इस दिन कुछ उपायों को करने से घर में लक्ष्मी जी का आगमन होने लगता है.आइए जानते हैं इस दिन क्या उपाय करने चाहिए. 

 

2/7

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान है तो रक्षा बंधन के दिन मां लक्ष्मी को लाल या फिर गुलाबी रंग की राखी चढ़ाएं. ऐसा करने से आपकी आर्थिक परेशानी दूर हो जाएगी. साथ ही घर में सुख शांति भी बनी रहेगी.

 

3/7

शास्त्रों के अनुसार भाई बहनों में प्रेम बना रहा उसके लिए रक्षाबंधन के दिन भगवान गणेश को राखी बांधें. गणेश जी को राखी बांधना शुभ होता है. कहते हैं इससे भाई-बहन के बीच प्रेम बढ़ता है. 

 

4/7

मंगल की स्थिति मजबूत करने के लिए रक्षा बंधन के दिन हनुमानजी को राखी बांधने से सभी परेशानियां दूर हो जाती है और कुंडली में मंगल की स्थिति भी मजबूत होती है.

 

5/7

बुरी नजर से बचने के लिए रक्षा बंधन के दिन बहनें भाई को राखी बांधते समय थाली में फिटकरी भी रख लें. और खी बांधने के बाद फिटकरी को भाई के सिर से सात बार उल्टी दिशा में घुमा कर फेंक दें. इससे बुरी नजर नहीं लगती है.

 

6/7

धन प्राप्ति के लिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रक्षाबंधन के दिन एक नारियल लें और इसे लाल मिट्टी के घड़े में रखकर बहते पानी में बहा दें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में पैसों की कमी कभी नहीं होती है.

 

7/7

कहते है कि रक्षा बंधन के दिन सूर्य देव को जल अर्पित करने से भाग्य जाग जाते हैं. क्योंकि सूर्य देव को भाग्य का देवता कहा जाता है. इसलिए भाई को राखी बांधने से पहले सूर्य देव को जल जरूर चढ़ाएं.