Advertisement
photoDetails1mpcg

Best Tourist Places Of MP: बेहद खास है एमपी का अशोकनगर! शहर में है भारत की इकलौती बिना मीनार की जामा मस्जिद

Places to visit in Ashoknagar: मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले में पर्यटन स्थल यानी घूमने के लिए भारी संख्या में लोग आते हैं. ये जिला मध्यप्रदेश के उत्तरी भाग में सिंध और बेतवा नदियों के बीच स्थित है. इस जिले का एक हिस्सा चंदेरी काफी प्रसिद्ध है. जो अपनी हाथ से बनी चंदेरी साड़ियों के लिए जाना जाता है. इसके अलावा ब्रोकेड्स और मसलिन के लिए काफी प्रसिद्ध है.

चंदेरी का किला

1/6
चंदेरी का किला

चंदेरी का किला प्रसिद्ध स्मारक है. इस किले का निर्माण बुंदेला राजपूतों द्वारा करवाया गया था. इस किले के मुख्य द्वार को महमूद खिलजी ने बनावाया था. जिसे खूनी दरवाजे के नाम से जाना जाता है. यहां पर घूमने के लिए पहाडियां व जंगल भी हैं. इसके अलावा यहां कि हैंड-लूम चंदेरी साड़ियां देशभर में प्रसिद्ध हैं.

बादल महल गेट

2/6
बादल महल गेट

बादल महल गेट को देखने काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. इस महल का प्रवेश द्वार डबल धनुषाकार है. ये महल पक्षों पर गोलाकार और पतला गढ़ है.

राजा रानी महल

3/6
राजा रानी महल

महल एक भव्य सात मंजिला इमारत है. ये महल पर्यटकों को खूब अच्छा लगता है.यहां के राजा रानी महल को देखने से ऐसा लगता है कि ये एक दूसरे के अगल-बगल में खड़े हुए हैं. इन दोनों भवनों के निर्माण की अलग-अलग शैलियां हैं. बता दें कि इन भवनों का निर्माण अलग-अलग समय में हुआ था.

शहजादी का रौजा

4/6
शहजादी का रौजा

इस स्मारक के अंदरुनी हिस्से में शानदार सजावट की गई है. बताया जाता है कि यह स्मारक कुछ अनजान राजकुमारियों को समर्पित है. इस स्मारक के अंदर उनकी कई कब्रें बनी हुई हैं.इसलिए इस स्मारक को देखने के लिए काफी संख्या में लोग आते हैं. 

थूबोन जी सिद्ध क्षेत्र

5/6
थूबोन जी सिद्ध क्षेत्र

थूबोन जी सिद्ध क्षेत्र में 26 मंदिरों का एक समूह है. इस पवित्र स्थल का पता थूबोन जी को प्रसिद्ध व्यवसायी पद्मशाह के काल में चला था. यह पवित्र स्थल तीर्थयात्रियों को शांति, अंहिसा और स्नेह का संदेश प्रदान करता है.

जामा मस्जिद

6/6
जामा मस्जिद

चंदेरी की सबसे पुरानी जामा मस्जिद है. इस मस्जिद में उठे हुए गुंबद और लंबी वीथिका काफी सुंदर है. इस मस्जिद के मुखौटे में सुंदर फूलों के पैटर्न की नक्काशी की गई है.