Advertisement
photoDetails1mpcg

Nimbu Ke Fayde: सर्दियों में नींबू खाने से होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, भूलकर न छोड़ें सेवन

Nimbu Ke Fayde: सर्दियों (Winter) का समय आ गया है, ऐसे में कई लोग नींबू आदि का सेवन बंद कर देते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं ठंडियों में भी नींबू का सेवन आपको कई समस्याओं से बचा सकता है. आज हम आपको नींबू के इन्हीं फायदों (Lemon Benefits) के बारे में बताएंगे.

1/8

नींबू में विटामिन सी (vitamin C), एंटी ऑक्सीडेंट, पोटेशियम, साइट्रिक एसिड और हाइड्रोक्लोरिक एसिड का अच्छा श्रोत है. इससे इम्यून सिस्टम (immune system) को मजबूत होने के साथ कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से ये खुद ही सर्दियों की कई बीमारियों से लड़ लेती है. तो आइये जानते हैं इसके सेवन के फायदों के सात खाने का तरीका और समय...

2/8

नींबू के पायदे (Nimbu Ke Fayde)

इम्यूनिटी (immunity) हाइड्रेशन (hydration) स्किन प्रॉबलम्स (skin problems) पाचन (digestion) किडनी स्टोन (kidney stone)

3/8

नींबू बढ़ता है इम्यूनिटी (Lemon increases immunity): सर्दियों में नींबू पानी के सेवन इम्यूनिटी बढ़ती है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है. जो आपको मौसमी बीमारियों बचाने मेंमदद करता है.

4/8

बॉडी को हाइड्रेशन करता है नींबू (Lemon hydrates the body): ठंडियों में पसीना कम आने के कारण प्यास भी कम लगती है. ऐसे में अगर नींबू पानी पीते हैं तो इससे शरीर में पानी का लेवल मेंटेन रहेगा. बस कोशिश करें नींबू पानी रात में न पिएं.

5/8

स्किन प्रॉबलम्स का नींबू से इलाज (Lemon treatment for skin problems): नींबू चेहरे की कई समस्याओं जैसे मुंहासे, स्किन एलर्जी और इंफेक्शन के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो खून साफ करता है.

6/8

नींबू से बढ़ता है पाचन (Lemon increases digestion): नींबू साइट्रिक एसिड और हाइड्रोक्लोरिक एसिड से भरपूर होता है. इससे पाचन क्रिया बढ़ती है. कोशिश करें सुबह सबसे पहले खाली पेट गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पिएं.

7/8

नींबू किडनी में स्टोन का इलाज (lemon kidney stone treatment): रोजाना नींबू पानी पीने से किडनी में स्टोन की समस्या से बच सकते हैं. लगातार सेवन से किडनी में जमे स्टोन पिघलाने में मदद मिलती है.

8/8

Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी Zee News की नहीं है. आप किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें. हमारा उद्देश्य मात्र जानकारी मुहैया कराना है.