Advertisement
photoDetails1mpcg

UPI Payment: यूपीआई पेमेंट करने वाले अपनाएं ये 5 स्टेप्स नहीं बनेंगे ठगों का शिकार

आज के दौर में ऐसे बहुत कम लोग हैं. जिन्हें UPI Payment के बारे में पता नहीं होगा और वो इसका इस्तेमाल करते होंगे. आज के समय में UPI Payment हमारे लिए बहुत फायदेमंद है. अगर हमारी जेब में पैसा भी नहीं है तो हम ऑनलाइन भुगतान करके अपना काम निकाल सकते हैं. हालांकि इससे जुड़े कई फर्जीवाड़े भी होते हैं. इसलिए आपको इसका इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए और यही आज हम आपको बताएंगे.

क्रेडिबिल वेबसाइट को पेमेंट करें

1/5
क्रेडिबिल वेबसाइट को पेमेंट करें

कभी-कभी आप 'इनाम' पाने के लिए किसी अननोन मोबाइल नंबर पर पैसे ट्रांसफर करने के लालच में आ जाते हैं. इससे निश्चित रूप से बचना चाहिए और ऑनलाइन पेमेंट तभी करें जब वेबसाइट की क्रेडिबिलिटी हो. 

फोन को लॉक रखें

2/5
फोन को लॉक रखें

अपने मोबाइल फोन को लॉक रखें. किसी भी परिस्थिति में अजनबियों को फोन न दें. बता दें फ्रोड लोग सरकारी या बैंक अधिकारी होने का दावा करके आपसे पर्सनल बैंक डिटेल्स मांग सकते हैं. ध्यान दें कि कोई भी रियल सरकारी अधिकारी और बैंक अधिकारी ऐसा नहीं करेगा.

यूपीआई ट्रांजैक्‍शन लिमिट

3/5
यूपीआई ट्रांजैक्‍शन लिमिट

मोबाइल ऐप का उपयोग करके आप डेली UPI ट्रांजैक्‍शन की लिमिट निर्धारित करना एक अच्छा विचार है. ऐसे में अकाउंट हैक होने पर भी धोखेबाज आपके खाते से सारा पैसा नहीं निकाल पाएंगे और पैसा कुछ हद तक सुरक्षित हो जाएगा. 

यूपीआई पिन बदलें

4/5
यूपीआई पिन बदलें

आपको अपने यूपीआई पिन को नियमित रूप से बदलना चाहिए. आप हर तीन महीने में कम से कम एक बार अपना यूपीआई पिन बदलें. 

यूपीआई पिन किसी के साथ शेयर न करें

5/5
यूपीआई पिन किसी के साथ शेयर न करें

आपको अपना यूपीआई पिन किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. साथ ही बैंक खाते की जानकारी मांगने वाले टेलीफोन कॉलों में अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है. खासकर से उन लोगों से जो सरकारी या बैंक अधिकारी होने का दावा करते हैं.