Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1763314
photoDetails1mpcg

Onion Juice Benefits: इन तरीकों से बालों में लगाएं प्याज का रस, कुछ ही दिनों में हो बाल हो जाएंगे मजबूत, घने और लंबे

Onion Juice Benefits in Hair Care: बालों से हमारी खूबसूरती बढ़ती है. बालों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. बालों का खास ख्याल रखने के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खें आजमाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बालों में प्याज के रस को लगाने के फायदे बताने जा रहे हैं.

 

1/8

प्याज हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. क्योंकि प्याज में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए लाभदायक माने जाते हैं. कई लोग बालों में हर हफ्ते प्याज के रस को लगाते हैं. लेकिन आज हम आपको इसे लगाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं.

 

2/8

प्याज का रस एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है. ऐसे में बालों पर प्याज लागने से आपको हेयर फॉल के साथ-साथ स्कैल्प के डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं.

 

नारियल तेल के साथ लगाएं

3/8
नारियल तेल के साथ लगाएं

प्याज का रस बाल में लगाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. इसके लिए नारियल तेल और प्याज के रस को बराबर मात्रा में लेकर मिक्स कर लें. अब इसे अपने बालों में लगाएं. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से बाल घने और लंबे होंगे.

 

मेहंदी में मिलाकर लगाएं

4/8
मेहंदी में मिलाकर लगाएं

नारियल तेल के अलावा मेहंदी के साथ भी प्याज के रस को बालों में लगाने से फायदा होता है. सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेहंदी में भी प्याज का रस मिलाकर लगा सकते हैं. इसके लिए लिए 1 कटोरी मेहंदी में चाय पत्ती का पानी और 1-2 प्याज का रस निकालकर मिला लें. अब इसे मिक्स करके बालों में लगाएं. इसके कुछ समय बाद धो लें. इससे भी आपके बाल अच्छे हो जाएंगे.

 

आंवले के जूस के साथ

5/8
आंवले के जूस के साथ

आंवला भी बालों के लिए फायदेमंद होता है. इसके लिए आंवले का जूस और प्याज का रस ले लें. अब इस मिक्सचर को बालों पर लगाएं. अब 2 या 3 घंटे बाद धो लें. इससे बालों का ग्रोथ अच्छा होगा.

 

6/8

अगर आपके बाल बहुत टूट रहे है औऱ उसके जगह दूसरे बाल नहीं उग रहे तो इसके लिए भी आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि प्याज में  एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो बालों को उगने में मदद करते हैं.

 

7/8

आप घर में आसानी से प्याज का रस बना सकते हैं. इसके लिए प्याज को टुकड़ों में काट लीजिए फिर इसे पीस लीजिए. इसके बाद सूती कपड़ो पर इस पेस्ट को डालकर अच्छे से इसका रस निचोड़ लीजिए. इसका रस आसानी से निकल जाएगा.

 

8/8