Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1384887
photoDetails1mpcg

Air Force Day: MP की बेटी बनी थी पहली महिला फाइटर पायलट, वायुसेना दिवस पर जानिए पूरी कहानी

Story of Flight Lieutenant Avani Chaturvedi of Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में जन्मी फ्लाइट लेफ्टिनेंट अवनी चतुर्वेदी देश की पहली महिला फाइटर पायलट हैं.आज वायुसेना दिवस के मौके पर हम आपको अवनि चतुर्वेदी की कहानी बताएंगे.जिन्होने पूरे देश में मध्यप्रदेश का नाम रोशन किया है.

1/8

फ्लाइट ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी साल 2018 में मिग-21 विमान उड़ाकर पूरे देश में स्टार बन गई थीं.

2/8

वर्तमान में अवनी चतुर्वेदी पायलट एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर से लेकर सुखोई 30 एमके आई लड़ाकू विमान उड़ा रही हैं.

3/8

अवनि का जन्म 27 अक्टूबर 1993 को रीवा जिले में हुआ था.

4/8

अवनि के पिता का नाम दिनकर चतुर्वेदी हैं और वो मध्य प्रदेश सरकार के जल संसाधन विभाग में सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर हैं. जबकि उनकी मां एक हाऊसवाइफ हैं.

5/8

2014 में बनस्थली यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान अवनि कॉलेज के फ्लाइंग क्लब में शामिल हो गईं थीं और यही से उनका मन उड़ान भरने के लिए लगा. साथ ही आर्मी में बड़े भाई के होने के चलते वो भारतीय वायु सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित हुईं थीं.  

6/8

25 साल की उम्र में अवनी ने एयर फोर्स एकेडमी से अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली थी. बता दें कि वो जून 2016 में फाइटर पायलट बनीं थी.

7/8

दिसंबर 2019 में वो विनीत छिकारा के साथ शादी के परिणय सूत्र में बंध गईं थीं. बता दें कि विनीत छिकारा भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग लेफ्टिनेंट हैं.

8/8

9 मार्च 2020 को मध्यप्रदेश की इस बेटी को तत्कालिन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा नारी शक्ति पुरस्कार का पुरस्कार मिला था.