Advertisement
photoDetails1mpcg

मौत के करीब ले जाती हैं ये 5 गलतियां! खाने के बाद भूलकर भी ना करें ऐसे काम

Dangerous Food Habits: खाने के बाद आमतौर पर ज्यादातर लोग कई गलतियां करते हैं, जो उनके सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में वो धीर-धीरे बीमार पड़ जाते हैं और बिगड़ती सेहत उन्हें मौत के करीब ले जाती है.

 

1/7

इन गलतियों को जानना जरूरी है जो आप दोपहर या रात के खाने के बाद अक्सर करते हैं. इसका परिणाम खराब सेहत के रूप में आपको भुगतना पड़ता है, तो जान से ये 5 गलतियां और आज से ही आदत में सुधार करें.

2/7

खाने के तुरंत बाद पानी पीना

आपको हमेशा बड़ों ने खाने के तुरंत बाद पानी पीने से रोका होगा. ऐसा इसलिए की खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन बिगड़ सकता है. खास तौर पर खाने के बाद जब एकदम से ठंडा पानी पिया जाए तो पाचन के साथ गैस की समस्या भी होने लगती है. इसलिए अगर पानी पीना ही है तो गुनगुना पिए और कोशिश करें के खाने के आधे घंटे बाद तक पानी पियें ही न.

3/7

चाय या काफी का पीना

खाना खाने के बाद चाय या कॉफी पीना अगर आपको पसंद है, तो आपको ये जान लेना चाहिए की ये खाफी खतरनाक साबित हो सकता है. चाय और काफी पीने के बाद आपका शरीर खाने से आयरन को अवशोषित नहीं कर पाता है. ऐसे में आप प्रोटीन को नहीं पचा पाते और खाने पाए जाने वाले पोषक तत्वों से वंचित रह जाते हैं. इसलिए कोशिश करें की खाने के तुरंत बाद चाय या काफी न पिएं.

4/7

खाने के बाद तुरंत कोई काम

खाने के तुरंत बाद कोशिश करें की कोई मेहनत का काम न करें. खाना खाते समय शरीर हीट होटा है उसे ठंडा करने के लिए कुछ वक्त दें. खाने के तुरंत बाद ही काम पर लौटने या तेज चलने काफी नुकसान हो सकता है. इसलिए कोशिश करें के खाने के बाद शरीर को कुछ समय के लिए आराम दें और उसके बाद एक्टिव हों, लेकिन ध्यान रखें की आपको लेटना नहीं है.

5/7

फल और जूस का सेवन

फल और जूस शरीर के लिए काफी फायदेंमंद होते हैं, लेकिन इनके सेवन का सही समय आपको पता होना चाहिए. दोपहर में खाने के तुरंत बाद कोई भी फल और किसी तरह का जूस नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से आपका पाचन बिगड़ सकता है और आगे चलकर ये गलती भारी पड़ सकती है.

6/7

धूम्रपान या गुटखा चबैनी

यूं तो धूम्रपान या गुटखा चबैनी सेहत के लिए हानिकारक होते ही है, लेकिन अगर इन्हें खाने के तुरंत बाद किया गया तो ये और भी अधिक हानिकारक हो जाते हैं. खाने के कुछ समय तक निकलने वाली लार धूम्रपान या गुटखा से सूख जाती है, जिससे खाना पचाने में शरीर को काफी समस्या होती है.

7/7

Disclaimer: ऊपर बताई गईं खाने के बाद की 5 रुटीन टिप्स सामान्य जानकारी जानकारी के आधार पर बताई गईं है. ये किसी तरह की डॉक्टरी सलाह नहीं हैं. किसी भी तरह की हेल्थ समस्या के लिए आप अपने डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं. इस लेख की नैतिक जिम्मेदारी Zee Media नहीं लेता.