क्या पीरियड्स में फूलता है आपका भी पेट? इन घरेलू उपायों से पाएं गैस से राहत
Advertisement

क्या पीरियड्स में फूलता है आपका भी पेट? इन घरेलू उपायों से पाएं गैस से राहत

Bloating: पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं को पेट फूलने और गैस-एसीडिटी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपको राहत दिलाने में काफी हद तक मदद कर सकते हैं. 

 

क्या पीरियड्स में फूलता है आपका भी पेट? इन घरेलू उपायों से पाएं गैस से राहत

Period Bloating: पीरियड्स के दौरान अगर आपको भी पेट फूलने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो घबराने की जरूरत नहीं है. ये समस्या आम बात है, जिससे कुछ तरह के घरेलू उपायों को अपनाकर भी राहत पाया जा सकता है. दरअसल, पीरियड्स के दौरान बॉडी में हॉर्मोनल चेंज के कारण इस परेशानी का सामना करना पड़ता है. 

नींबू पानी-  जब आपको पीरियड्स के दौरान पेट फूलने की समस्या हो तो नींबू पानी पीने से राहत मिलती है. कुनकुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से पेट फूलने की समस्या से राहत मिल सकती है. दरअसल, नींबू में साइट्रिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, जो पेट की परेशानियों को कंट्रोल रखने में मदद करता है. 

नारियल पानी- गैस की समस्या से निजात पाने में नारियल पानी भी काफी मददगार साबित होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं, जो पेट के साथ-साथ पूरी बॉडी के लिए फायदेमंद है. 

पानी- ज्यादा मात्रा में पानी पीएं. हमेशा पेट संबंधी पानी से राहत पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. कुछ महिलाओं को कम पानी पीने के कारण पेट फूलने की समस्या आ जाती है.

एलोवेरा जूस- एलोवेरा स्किन के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. ये पेट में मौजूद बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

डिटॉक्स ड्रिंक- ब्लोटिंग से राहत पाने के लिए आप एक ग्लास पानी में एक चम्मच अजवाइन, चुटकी भर हींग और नमक मिलाकर उबालें और छानकर पी लें. 

जीरा- गर्म पानी भूने हुए जीरे और काला नमक को मिलाकर पीने से भी राहत मिलती है.

डाइट-  पीरियड्स के दौरान अच्छी डाइट लें. इसमें ज्यादा से ज्यादा फाइबर शामिल करें.  

एक्सरसाइज- इस दौरान ब्लोटिंग से राहत पाने के लिए महिलाओं को कुछ एक्सरसाइज भी करना चाहिए, जिससे आपको काफी हद तक राहत मिलती है. जैसे- थोड़ी वॉकिंग कर सकते हैं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)(Disclaimer: इस लेख में द गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news