बेमौसम बारिश से प्याज की फसल हुई खराब, किसानों की आंखों में आया पानी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1673175

बेमौसम बारिश से प्याज की फसल हुई खराब, किसानों की आंखों में आया पानी

खंडवा में पिछले 2 दिन से लगातार हो रही बेमौसम बारिश और हवा आंधी के कारण किसानों के खेतों में खड़ी व्यवसायिक फसलों को भारी नुकसान हुआ है. खासकर प्याज, तरबूज और मूंग की फसल खराब हो गई. किसान के खेत में प्याज पक कर तैयार था. अब इस बारिश के कारण उसमें फंगस लग गई.

बेमौसम बारिश से प्याज की फसल हुई खराब, किसानों की आंखों में आया पानी

प्रमोद सिन्हा/खंडवा: खंडवा में पिछले 2 दिन से लगातार हो रही बेमौसम बारिश और हवा आंधी के कारण किसानों के खेतों में खड़ी व्यवसायिक फसलों को भारी नुकसान हुआ है. खासकर प्याज, तरबूज और मूंग की फसल खराब हो गई. किसान के खेत में प्याज पक कर तैयार था. अब इस बारिश के कारण उसमें फंगस लग गई. जिससे अब न तो उत्पादन होगा और ना ही इस प्यार को सहेज कर रखा जा सकेगा.

गौरतलब है कि इसी सीजन का प्याज किसान भंडार करके रखते हैं ताकि भविष्य में भाव बढ़ने की वजह से उन्हें कुछ मुनाफा हो सके. यही हाल तरबूज का भी है. इस समय दो और तीन रुपये किलो तरबूज बिक रहा था लेकिन इस बारिश ने तरबूज की फसल पर ऐसा पानी फेरा की किसानों को अब यह भाव भी नहीं मिलेगा. किसान अब चिंतित हैं और सरकार की तरफ आज लगाए बैठे हैं.

खुदकुशी की घटनाओं से कांग्रेस विधायक दुखी, आज पीसी शर्मा कराएंगे 51 हजार हनुमान चालीसा पाठ

क्या कहना है किसानों का
किसान ने कहा कि अप्रैल माह में बारिश ने हमारी फसले खराब कर दी है. हमारी स्टोरेज होने वाली प्याज पूरी खराब हो गई है. सरकार ने हम मुआवजे की मांग नहीं कर रहे लेकिन हम मांग कर रहे है कि प्याज का एक भाव मिले.  सरकार अगर तुरंत नहीं चेती तो देश का किसान धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा.

एमपी में बारिश का दौर
गौरलतब है कि एमपी में लगातार ही बारिश का दौर चल रहा है. प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश, बूंदाबांदी और ओले गिरे तो कहीं तेज गर्मी तेवर दिखाई दे रही है. खंडवा में लगातार ही आंधी और तूफान का दौर चल रहा है. जिस वजह से किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है.

Trending news