1 March New Rules: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर, जानिए
Advertisement

1 March New Rules: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर, जानिए

Rule Changing From 1 March: फरवरी के महीने में सरकार ने कई नियमों को बदला था. अब मार्च में भी संभावना जताई जा रही कि कई नियमों में बदलाव किए जाएंगे. जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. जानिए

 

1 March New Rules: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर, जानिए

Rule change 1 march: बस कुछ ही दिन में फरवरी माह खत्म होने वाला है. जिसके बाद मार्च की शुरुआत होगी. अब फरवरी में जिस तरह से कई नियमों को बदला गया था, ठीक उसी तरह मार्च में भी कई जरूरी बदलावों को देखा जा सकता है. जिसमें सोशल मीडिया, बैंक लोन, एलपीजी सिलेंडर, बैंक हॉलिडे आदि शामिल हैं. वहीं ट्रेन के टाइम टेबल में भी बदलावों देखें जा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं मार्च में कौन-से नए नियम लागू होने वालें हैं...

सोनिया गांधी लेंगी राजनीति से संन्यास! बोलीं- भारत जोड़ो यात्रा से मेरी पारी का अंत...

बैंक महंगा कर सकता लोन (Bank loan)
बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोत्तरी की है. जिसके बाद कई बैंकों ने MCLR दरों में इजाफा किया है. इसका सीधा असर लोन और ईएमआई पर पड़ेगा. लोन की ब्याज दरें बढ़ सकती है, और ईएमआई को बोझ आम जन को परेशान कर सकता है. 

LPG और CNG की दाम तय होंगे (LPG GAS Price)
इसके अलावा हर महीने की पहली तारीख को LPG, CNG, PNG गैस के दाम तय किए जाते हैं. हालांकि पिछली बार को एलपीजी सिलेंडर के दाम में वृद्धि नहीं की गई थी लेकिन इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि त्योहार के कारण दाम बढ़ाया जा सकता है.

ट्रेन के नियमों में बदलाव (train time table) 
वहीं गर्मी आगमन के कारण ट्रेन अपनी टाइम-टेबल में बदलाव कर सकता है. मार्च में इसकी लिस्ट जारी हो सकती. मीडिया रिपोर्ट की माने तो 1 मार्च से हजारों पैसेंजर ट्रेन और 5 हजार मालगाड़ियों का टाइम टेबल बदला जा सकता है.

सोशल मीडिया से जुड़े बदलाव (Social media new rule)
वहीं आम आदमी की जरूरत यानी सोशल मीडिया से जुड़ा भी अहम बदलाव मार्च में हो सकता है. इसमें इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्वीटर पर लगाम लगाई जाएगी. धार्मिक भावनाएं भड़काने वाली पोस्ट पर नया नियम लागू होगा. इसमें यूजर्स पर जुर्माना भी लगया जा सकता है.

बैंक रहेंगे बंद (Bank holiday)
इसके अलावा मार्च के महीने में 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. जिसमें होली, नवरात्रि जैसे प्रमुख त्योहार शामिल है. इसके साथ ही हॉलिडे भी शामिल है. इसलिए पैसों से जुड़े जरूरी काम अभी ही निपटा लें.

Trending news