MP में खस्ताहाल स्वास्थ्य सेवा! कहीं अस्पताल में तांत्रिक चूस रहा जहर तो कहीं डॉक्टरों के सामने तंत्रमंत्र से इलाज
Advertisement

MP में खस्ताहाल स्वास्थ्य सेवा! कहीं अस्पताल में तांत्रिक चूस रहा जहर तो कहीं डॉक्टरों के सामने तंत्रमंत्र से इलाज

Snake Bite Treatment By Tantra Mantra: पिछले 2 दिनों में मध्य प्रदेश के खंडवा और अनूपपुर से सर्पदंश (Snakebite) के दो मामले सामने आए हैं, जिसके बाद अस्पताल से वायरल हो रहे वीडियो राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं पर सवाल खड़े कर रहे हैं. 

MP में खस्ताहाल स्वास्थ्य सेवा! कहीं अस्पताल में तांत्रिक चूस रहा जहर तो कहीं डॉक्टरों के सामने तंत्रमंत्र से इलाज

MP News: अनूपपुर/खंडवा। आमतौर पर बारिश के दिनों में सर्पदंश (Snake Bite) के मामले बढ़ जाते हैं. ऐसे में अस्पतालों में इस तरह के केस भी बढ़ जाते हैं. लेकिन, मध्य प्रदेश में इन हालातों पर कई गैरजिम्मेदाराना मामाले सामने आ रहे हैं. राज्य में जिम्मेदार स्वास्थ अधिकारियों के ये हाल है कि उनकी अस्पतलों में कहीं तांत्रिक जहर चूस रहा तो कहीं अस्पताल में तंत्र मंत्र चल रहा है. ये सब प्रबंधन के लोग बिना उचित इलाज उपलब्ध कराए मूकदर्शक बने देखते रहते हैं.

पिछले 2 दिन में मध्य प्रदेश में ऐसे दो मामले सामने आए हैं जिससे ये कहना अनुचित नहीं होगा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के हाल खस्ता हैं. पहला मामला खंडवा जिले से आया है जहां सर्पदंश का इलाज कराने आए लोगों ने अस्पताल में ही तांत्रिक को बुला लिया और बचाव का उपाय करने लगे. दूसरा मामला आदिवासी अंचल अनूपपुर से आया है जहां एक एक बच्ची के पैरों से ओझा जहर चूस कर फेंक रहा है और ये सब अस्पताल में हो रहा है.

पहला मामला खंडवा का
आदिवासी क्षेत्र खालवा के गांल मोहनिया भीम में एक युवक को सांप ने काट लिया था. उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया. लेकिन, परिजनों में वहां तांत्रिक को बुला लिया. अस्पताल के गेट पर झाड़-फूंक देख लोग दंग रह गए और भीड़ जुट गई. मामला बढ़ता देख डॉक्टरों ने तुरंत युवक को भर्ती कर उसका इलाज शुरू किया. फिलहाल युवक खतरे से बाहर है.

ये भी पढ़ें: मंदिर से लौट रहे शख्स को मिला अजगर, बचने के उपाए में 'आसमान से गिरा खजूर में अटका'

पूरे मामले में जिम्मेदारों का कहना है कि अस्पताल में पर्याप्त सुविधा है फिर भी लोग ऐसा कर रहे हैं तो ये लापरवाही है. लेकिन, सवाल ये उठ रहा है कि अगर अस्पताल के गेट पर ये सब हो रहा था तो प्रबंधन क्या कर रहा है और मरीज को भर्ती करने में देरी क्यों हुई.

अनूपपुर में तांत्रिक ने चूसी जहर
दूसरा मामला आदिवासी जिले अनूपपुर के कोतमा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का है. स्कूली छात्रा को सांप ने काट लिया. शिक्षक व परिजन उसे लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे. बच्ची को प्राथमिक इलाज दिया गया. इसके बाद परिजनों ने हॉस्पिटल के बेड में ही झाड़-फूंक कराना शुरू कर दिया. मौके पर एक तांत्रिक पहुंचा और सांप के काटे स्थान को मुंह से चूस कर जहर निकालने लगा. उक्त घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया में जब वायरल हुआ तो यह चर्चा का विषय बन गया.

छात्रा को सांप ने काटा तो मुंह से निकाला गया जहर, Video में देखें अंधविश्वास का खेल!

वीडियो में साफ दिख रहा है कि आसपास देखने के लिए लोगों का भीड लग गई है. हॉस्पिटल में पदस्थ डॉक्टर नर्स कर्मचारी झाड़-फूंक देख रहे हैं. ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है कि पढ़े लिखे और इलाज के लिए जिम्मेदार लोग झाड़-फूंक का खेल देख रहे हैं तो आदिवासियों को सही रास्ता कौन बताएगा.

Trending news