छात्रों की किताबों में होगा बड़ा बदलाव! NCERT समिति के सदस्यों ने दिया 'INDIA' की जगह 'भारत' करने का सुझाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1930225

छात्रों की किताबों में होगा बड़ा बदलाव! NCERT समिति के सदस्यों ने दिया 'INDIA' की जगह 'भारत' करने का सुझाव

NCERT: स्कूली छात्रों के लिए जरूरी खबर है. जल्द ही उनकी किताबों में बड़ा बदलाव हो सकता है. NCERT की एक कमेटी के सदस्यों ने पाठ्यपुस्तकों में INDIA की जगह BHARAT करने का सुझाव दिया है.

छात्रों की किताबों में होगा बड़ा बदलाव! NCERT समिति के सदस्यों ने दिया 'INDIA' की जगह 'भारत' करने का सुझाव

Bharat In NCERT Books:  NCERT की किताबों में जल्द ही बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. अब इन किताबों को पढ़ते वक्त आपको INDIA की किताब में भारत नजर आ सकता है. जी हां.  राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद यानी NCERT की एक कमेटी के सदस्यों ने किताबों में 'INDIA' को बदलकर 'Bharat' करने का सुझाव दिया है. 

कमेटी के चेयरमैन ने दी जानकारी
NCERT कमेटी के चेयरमैन CI Issac ने समाचार ऐजंसी ANI से बात करते हुए बताया कि पैनल ने स्कूल की पाठ्यपुस्तकों में इंडिया की जगह भारत नाम रखने का प्रस्ताव दिया गया है. इसके अलावा करीब एक महीने पहले पाठ्यक्रम में 'प्राचीन इतिहास' के बजाय 'शास्त्रीय इतिहास' को शामिल करने और भारतीय ज्ञान प्रणाली (IKS) को शामिल करने का सुझाव भी दिया गया था. 

नई शिक्षा नीती के तहत बदलाव
नई शिक्षा नीति 2020 के तहत NCERT अपने सिलेबस में बदलाव कर रहा है. बदलाव के लिए सिलेबस में कई तरह के संशोधन किए जा रहे हैं. बता दें कि नई शिक्षा नीती के तहत सिलेबस में बदलाव एक कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें कुल 19 सदस्य हैं. 

ये भी पढ़ें-  कभी नहीं पीनी चाहिए ठंडी चाय, जानें क्यों जहर जैसा करती है रिएक्शन!

कब से होगा लागू
फिलहाल इस बात पर अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है कि NCERT की किताबों में कब ये बदलाव होने वाला है. अभी कमेटी ने सिर्फ सुझाव और प्रस्ताव दिया है. अगर ये प्रस्ताव स्वीकार होता है तो NCET की नई किताबों में यानी अगले सेशन से'इंडिया' की जगह 'भारत' लिखा नजर आ सकता है. NCERT के अधिकारियों ने इस बारे में कहा है कि पैनल की सिफारिशों पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

भारत या इंडिया
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 1 (1) में हमारे देश का नाम 'इंडिया, अर्थात भारत राज्यों का संघ होगा' परिभाषित किया गया है. बता दें कि भारत और इंडिया की चर्चाएं तब तूल पकड़ी जब केंद्र ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित G20 रात्रिभोज के निमंत्रण में 'President of India' के बजाय 'President of Bharat' लिखा. इसके बाद से राजनीतिक विवाद शुरू हो गया. 

Trending news