ये है देश की एकमात्र तांत्र‍िक पीठ, यहां पढ़ाया जाता है तंत्र शास्‍त्र
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1375673

ये है देश की एकमात्र तांत्र‍िक पीठ, यहां पढ़ाया जाता है तंत्र शास्‍त्र

आज नवरात्र‍ि का छठवां द‍िन है. आज के द‍िन हम आपको बता रहे हैं देश की एकमात्र पीठ के बारे में जहां तंत्रशास्‍त्र पढ़ाया जाता है. यहां मां धूमावती देवी का मंद‍िर है जहां सुबह-शाम स‍िर्फ 10 म‍िनट के ल‍िए दर्शन होते हैं. बाकी समय मंद‍िर का पट बंद रहता है. 

पीतांबरा पीठ.

मनोज गोस्वामी/दतिया: मध्य प्रदेश के दतिया में देश की प्रसिद्ध तांत्रिक पीठ मां पीतांबरा देवी मंदिर है. मां पीतांबरा देवी मंदिर पर नौ देवियों में से देवी स्वरूपा दो शक्तियां विराजमान है. एक मां बगलामुखी देवी तो दूसरी मां धूमावती देवी है. आज नवदुर्गा का छठवां दिन और शनिवार है. धूमावती देवी की लिए विशेष माना गया है. मां पीतांबरा देश की एकमात्र तांत्रिक पीठ है जहां तंत्र शास्त्र पढ़ाया जाता है.
 
दत‍िया में ही मां धूमावती देवी की मूर्ति 
धूमावती देवी को सफेद पुष्प और चटकदार मसाले वाला नमकीन प्रसाद अर्पित किया जाता है. पूरे देश में मां धूमावती देवी की मूर्ति नहीं है, सिर्फ दतिया में मां धूमावती देवी की मूर्ति है. कामाख्या की बात करें तो वहां सिर्फ गर्भ गृह में एक स्थान है. उज्जैन में मां धूमावती देवी का चबूतरा है लेकिन मूर्ति कहीं नहीं है.

सुबह-शाम स‍िर्फ 10 म‍िनट के ल‍िए होते हैं दर्शन 
हर शनिवार को मां धूमावती देवी के दर्शन करने के लिए लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं. आज नवदुर्गा का शनिवार है इसलिए विशेष माना गया है. सुबह 1 घंटे व शाम को 6 बजे से 8 बजे तक मां धूमावती देवी के पट खुलेगे. कहा जाता है क‍ि मां धूमावती देवी के दर्शन सौभाग्यवती स्त्रि‍यां नहीं करती हैं जिस कारण मां धूमावती देवी के पट सुबह व शाम 8:00 बजे स‍िर्फ 10 मिनट के लिए खुलते हैं. 

व‍िध‍ि-व‍िधान से पूजा करने पर मां धूमावती देवी हो जाती हैं प्रसन्‍न
प्रबंधक पीतांबरा देवी मंदिर ट्रस्ट बी डी पाराशर ने बताया क‍ि नवरात्रि के कारण भीड़ अधिक होने से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. धूमावती देवी माता की विधि-विधान से पूजा अर्चना और प्रसादी अर्पण करने से वह सरलता से प्रसन्न हो जाती है और भक्तों की मनोकामना पूर्ण कर देती है. जब भी राष्ट्र पर किसी तरह का संकट आता है तब मां पीतांबरा पीठ ट्रस्ट मां धूमावती देवी का विशेष अनुष्ठान करवाता है. 

पीठ पर अनुष्‍ठान होने से होता है बड़ा प्रभाव 
पीठ पर प्रथम अनुष्ठान 1962 में चीन युद्ध दौरान करवाया गया था. चीनी सेनाएं पराजित होकर भाग गई थी. दूसरा अनुष्ठान कारगिल के समय हुआ था. अब लगातार समय-समय पर अनुष्ठान होते रहते हैं. अभी हाल ही में मध्य प्रदेश के गृहमंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने कोरोना महामारी दौरान कराया था जो काफी सफल रहा था. देश में मां पीतांबरा देश की एकमात्र तांत्रिक पीठ है जहां तंत्र शास्त्र पढ़ाया जाता है.

MP में महंगी हुई बिजली, जानिए हर महीने कितना बढ़ेगा भार!

 

Trending news