Science Film Festival : भोपाल में जुटेंगे फिल्ममेकर, लेखक, वैज्ञानिक; 22 अगस्त से नेशनल साइंस फिल्म फेस्टिवल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1311389

Science Film Festival : भोपाल में जुटेंगे फिल्ममेकर, लेखक, वैज्ञानिक; 22 अगस्त से नेशनल साइंस फिल्म फेस्टिवल

National Science Film Festival 2022 : मध्य प्रदेश की राजधानी में 22 अगस्त से नेशनल साइंस फिल्म फेस्टिवल के 12 वें संस्करण का आयोजन होने जा रहा है. इस दौरान भोपाल ( Bhopal ) में फिल्ममेकर, लेखक, वैज्ञानिक जुटेंगे. इस संबंध में शिवराज सरकार के मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने जानकारी दी है.

Science Film Festival : भोपाल में जुटेंगे फिल्ममेकर, लेखक, वैज्ञानिक; 22 अगस्त से नेशनल साइंस फिल्म फेस्टिवल

भोपाल: राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म फेस्टिवल ( National Science Film Festival of India ) के 12वें संस्करण का आयोजन इस बार मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल ( Bhopal ) में 22 अगस्त 2022 से होने जा रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके पोस्टर का विमोचन कर दिया है. फिल्म फेस्टिवल 22 अगस्त से शुरू होकर 26 अगस्त तक चलेगा. इसमें देशभर से फिल्ममेकर, लेखक, वैज्ञानिक शामिल होंगे. इस संबंध में जानकारी मध्य प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने दी है.

मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने दी जानकारी
मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने बताया कि 22 अगस्त से प्रारंभ होकर 26 अगस्त तक चलने वाले इस फिल्म महोत्सव के लिए तैयारियां पूरी हो गयी हैं. इसमें मुख्य अतिथि के रूप में वृत्तचित्र निर्माता सिद्धार्थ कॉक और विशेष अतिथि के रूप में वरिष्ठ अभिनेता राजीव वर्मा भी मौजूद रहेंगे. उद्घाटन समारोह 22 अगस्त को और पुरस्कार वितरण समारोह 26 अगस्त को होगा. महोत्सव में देश के महान वैज्ञानिक आचार्य प्रफुल्ल चंद्र रे के जीवन पर केंद्रित फिल्म का प्रदर्शन सबसे पहले किया जाएगा.

25 विज्ञान श्रेणियों 71 फिल्मों का प्रदर्शन
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने बताया कि फिल्म उत्सव में देशभर से प्राप्त 71 विज्ञान फिल्मों 5 दिनों में प्रदर्शन किया जाएगा. इस दौरान भोपाल में देशभर से 150 के करीब फिल्ममेकर, लेखक, वैज्ञानिक जुटेंगे. इस दौरा स्वतंत्रता में योगदान, समुद्र स्वच्छता, वैज्ञानिक विरासत, जैव विविधता, स्वास्थ-कृषि तकनीक से संबंधित 25 विज्ञान श्रेणियों 71 विज्ञान फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: MP के इस मंदिर में थी राजीव गांधी की गहरी आस्था, PM बनने के बाद किये थे दर्शन

फिल्मकारों को फिल्म निर्माण के लिए बुलाया जाएगा प्रदेश
फिल्म फेस्टिवल का आयोजन मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद और केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग संयुक्त रूप से करा रहा है. महोत्सव के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से आमंत्रित 150 से अधिक फिल्मकारों को राज्य की फिल्म संस्कृति, समृद्ध जैव विविधता, वैज्ञानिक विरासत और वास्तुकला से परिचित कराया जाएगा. इन फिल्मकारों को राज्य में फिल्म निर्माण के लिए भी आमंत्रित किया जाएगा.

फिल्म फेस्टिवल का उद्देश्य क्या होता है.
बता दें विज्ञान फिल्मोत्सव वर्ष 2011 से प्रतिवर्ष देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किया जाता रहा है और इसका मुख्य उद्देश्य वैज्ञानिकों और फिल्म निर्माताओं व अन्य संबंधितों के आपसी समन्वय को प्रोत्साहित करना है. ऐसा करने से फिल्म जैसे सशक्त माध्यम से आम लोगों और विद्यार्थियों में वैज्ञानिक चेतना का विकास किया जा सकता है.

Trending news