MPBSE Supplementary Exam 2024: सप्लीमेंट्री के फॉर्म भरना शुरू, इस दिन से होंगे एग्जाम, जानें कब है लास्ट डेट?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2229817

MPBSE Supplementary Exam 2024: सप्लीमेंट्री के फॉर्म भरना शुरू, इस दिन से होंगे एग्जाम, जानें कब है लास्ट डेट?

MP Board Supplementary Exam: MPBSE की 10वीं और 12वीं के सप्लीमेंट्री फॉर्म आज से भरे जाएंगे. 1-20 मई तक छात्र सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. छात्र एग्जाम से एक दिन पहले तक फॉर्म जमा कर सकते हैं. 

 

MPBSE supplementary Exam 2024 form Filling

MPBSE supplementary Form: 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) के 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री फॉर्म भरने की प्रक्रिया आज यानी 1 मई से शुरू हो गई है. छात्र-छात्राएं सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए 1-20 मई तक आवेदन कर सकते हैं. 10वीं विषयवार परीक्षा प्रारंभ होने से एक दिन पहले तक सप्लीमेंट्री फॉर्म भरे जाएंगे. वहीं 12वीं के भी आवेदन परीक्षा शुरू होने से एक दिन पहले तक फॉर्म भरे जाएंगे. 

छात्र MPBSE की वेबसाइट  www.mpbse.nic.in पर ऑनलाइन लॉग इन करके फार्म भर सकते हैं. 12वीं क्लास की परीक्षा 8 जून से शुरू होगी. वहीं 10वीं क्लास की पूरक परीक्षा 10 जून से होगी. जानकारी के मुताबिक, जिन छात्रों को 10वीं और 12वीं की परीक्षा में सप्लीमेंट्री आई है. केवल उन्हीं छात्रों को एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा 2024 के लिए आवेदन भरने हैं. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 1 जून से ऑनलाइन मिलेंगे. 

फॉर्म कैसे भरे
सबसे पहले आप एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  MPBSE.nic.in पर जाएं.  फिर होम पेज पर ही एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा के संबंध में आपको काउंटर-बेस्ड फॉर्म (Counter-Based Form) दिखेगा, उस पर क्लिक करें. इसके बाद आपको कंपार्टमेंट परीक्षा फॉर्म लिंक पर क्लिक करना होगा. एमपी बोर्ड 10वीं पूरक आवेदन पत्र 2024 के लिए, अब आपको अपना आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा और सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा. जैसे ही आप यह प्रक्रिया पूरी कर लेंगे, आपको अंतिम भुगतान करना होगा और भविष्य के लिए अपने एमपी बोर्ड 10वीं पूरक आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना होगा. 

ये भी पढ़ें :  MP के इस जिले में है दुनिया का सबसे ऊंचा जैन मंदिर, बनने में लगे 17 साल, लागत आई 1 हजार करोड़

33 प्रतिशत अंक अनिवार्य 

बता दें कि छात्रों को हर सब्जेक्ट में कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है, तभी वह परीक्षा में पास होंगे.  सप्लीमेंट्री एग्जाम शुरू होने के एक दिन पहले से यानी 7 जून तक छात्र सप्लीमेंट्री फॉर्म भर सकते हैं. इस परीक्षा से छात्र अपने मार्क्स को सुधार सकते हैं साथ ही फेल हुए विषय में पास हो सकते हैं. छात्र अधिकतम 2 विषयों में फेल होने पर सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकते हैं.

10वीं-12वीं परीक्षा टॉपर
10वीं और 12वीं की परीक्षा में 2 लाख 20 हजार छात्रों की सप्लीमेंट्री आई है. इस साल 10वीं क्लास का पास प्रतिशत 58.10 फीसदी रहा तो 12वीं का पास प्रतिशत 64.49 फीसदी रहा है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 24 अप्रैल को 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिए था. अनुष्का अग्रवाल ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा में टॉप किया है. उन्हें 500 में से 495 मार्क्स मिले हैं. 12वीं बोर्ड परीक्षा में आर्ट्स में जयंत यादव ने टॉप किया है. कॉमर्स में मुस्कान दांगी ने और साइंस से अंशिका मिश्रा ने टॉप किया है.

Trending news