MP से मानसून की विदाई, ठंड ने दी दस्तक, जानिए इस बार कैसी पड़ेगी सर्दी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1395648

MP से मानसून की विदाई, ठंड ने दी दस्तक, जानिए इस बार कैसी पड़ेगी सर्दी

mp weather: एमपी से मानसून की विदाई अब हो चुकी है, मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अब मानसून नहीं होने की पूरी संभावना है, वहीं मानसून की विदाई के बाद अब प्रदेश में ठंड की दस्तक भी हो चुकी है. इस बार सर्दी भी प्रदेश में जोरादार पड़ने की संभावना है. 

MP से मानसून की विदाई, ठंड ने दी दस्तक, जानिए इस बार कैसी पड़ेगी सर्दी

आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश मानसून अब विदाई ले चुका है, जबकि मानसून के जाते ही गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है, प्रदेश में आज भी सुबह-सुबह लोगों को हल्की ठंड महसूस हुई. जबकि अब रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज होने लगी है, जिसके चलते सुबह-सुबह ठंड का एहसास हो रहा है. वहीं मानसून के विदा लेने से किसानों को थोड़ी राहत मिली है, क्योंकि लगातार हो रही बारिश से किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था, किसानों की फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा था. 

लेट हुई मानसून की विदाई 
मौसम विभाग ने बताया कि एमपी से इस बार मानसून की विदाई थोड़ी लेट हुई है, लेकिन अब जबलपुर संभाग के कुछ हिस्सों को छोड़कर प्रदेश भर से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी हो चुकी है, रक्सौल, डाल्टनगंज, पेंड्रा रोड, छिंदवाडा, जलगांव, दहानु से होकर मानसून प्रदेश से बाहर जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अब प्रदेश के किसी भी हिस्से में बारिश की संभावना नहीं है. वहीं मानसून की वापसी के बाद ही प्रदेश के कई जिलों में तापमान गिरने लगा और हवाओं में हल्की ठंडक घुलने से मौसम खुशनुमा हो गया है. 

किसानों को मिली राहत 
वहीं मानसून की विदाई से सबसे ज्यादा राहत किसानों को मिली है, किसानों के लिए मानसून की विदाई अच्छी खबर है, क्योंकि अब फसलों के कटने के काम में तेजी आ सकेगी. हालांकि मौसम विभाग ने प्रदेश के सभी जिलो में मौसम शुष्क करने का अलर्ट जारी किया है. 

इस बार होगी जोरदार सर्दी 
प्रदेश से मानसून की विदाई तो अब हो चुकी है, लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि इस बार ठंड अच्छी पड़ेगी और प्रदेश में ठंड लंबे समय तक रहने के आसार भी है. मौसम विभाग का कहना है कि ठंड के लिे अलग-अलग सिस्टम ब्लैक सी, कैस्पियन सागर से होते हुए  ईरान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान के रास्ते प्रदेश में दस्तक देंगे. ये ट्रफ लाइन ऊपरी हवा के चक्रवात, कम दबाव के क्षेत्र के रूप में आते हैं और पश्चिम से पूर्व की तरफ जाते हैं, जिससे पहाड़ों पर अच्छी बारिश और बर्फबारी होती है, उसके बाद वहां से आने वाली बर्फीली और ठंडी हवा मध्यप्रदेश के मौसम को भी सर्द कर देती है. जिससे प्रदेश में जोरदार ठंड पड़ती है. पिछले साल भी प्रदेश में जोरदार ठंड पड़ी थी. जबकि इस बार भी अच्छी ठंड पड़ने के पूरे आसार है, क्योंकि तापमान में अभी से गिरावट शुरू हो गई है.

Trending news