MP Weather: मध्य प्रदेश में लगने लगी सर्दी, जानिए कब से पड़ेगी कड़ाके की ठंड
Advertisement

MP Weather: मध्य प्रदेश में लगने लगी सर्दी, जानिए कब से पड़ेगी कड़ाके की ठंड

MP Weather: मध्य प्रदेश में सर्दी का एहसास अब होने लगा है. राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर सुबह और शाम को अच्छी ठंड लगने लगी हैं. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले एक दो हफ्ते में ठंड और बढ़ेगी, जबकि दिसंबर के पहले हफ्ते तक प्रदेश में कड़ाके की ठंड की एंट्री हो जाएगी. 

MP Weather: मध्य प्रदेश में लगने लगी सर्दी, जानिए कब से पड़ेगी कड़ाके की ठंड

MP Weather: मध्य प्रदेश में अब ठंड की एंट्री हो चुकी है, प्रदेश के अधिकतर जिलों में सुबह और शाम का तापमान तेजी से नीचे जा रहा है, जिससे ठंड का एहसास होने लगा है. इसके अलावा उत्तर भारत की तरफ से आ रही तेज हवाओं के चलते भी मौसम में हल्की ठंडक घुली रहती है. जिससे अब सर्दी लग रही है. लोगों ने भी सर्दी के चलते गर्म कपड़ों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक दो हफ्तों में प्रदेश में तेज ठंड होने के आसार हैं. 

तापमान में हो रही है गिरावट 
मध्य प्रदेश के तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है, गुरुवार को राजधानी भोपाल सहित, रायसेन, होशंगाबाद, विदिशा, सीहोर सहित अन्य कई क्षेत्रों में तापमान तेजी से नीचे गिरा, यहां तापमान 30 डिग्री से नीचे आ गया, जिससे यहां मौसम थोड़ा सर्द रहा. जबकि हिल स्टेशन पचमढ़ी में भी तापमान गिरकर 25 डिग्री से नीचे पहुंच गया. इसके अलावा सीधी, उमरिया, बैतूल, दतिया, धार, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, खजुराहो, सिवनी जिलों में भी तापमान 30 डिग्री से नीचे ही दर्ज किया गया. 

ग्वालियर-चंबल से होगी ठंड की एंट्री 
मौसम विभाग के मुताबिक इस बार भी प्रदेश में ठंड की एंट्री ग्वालियर-चंबल से होगी, ग्वालियर-चंबल के सभी जिलों में अब तेजी से तापमान गिर रहा है.  तेज हवाओं के कारण मौसम में नमी आ रही है. हवाओं की गति ज्यादा होने के कारण दिन में पारा लुढ़का है, जबकि जिससे पहाड़ी और मेदानी इलाकों में अब अच्छी ठंड पड़ रही है. ग्वालियर, मुरैना, भिंड और शिवपुरी जिले के तापमान में भी गिरावट देखी जा रही है. 

दिसंबर से कड़ाके की ठंड 
मौसम विभाग का कहना है कि इस बार नवंबर में जोरदार ठंड पड़ने के आसार कम है, क्योंकि मानसून की विदाई लेट हुई है, जिससे मौसम में नमी है, ऐसे में नवंबर में हल्की ठंड ही रहने के आसार नजर आ रहे हैं, लेकिन दिसंबर की शुरुआत से ही प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो सकता है. क्योंकि उत्तर भारतीय राज्यों में अब बर्फबारी की शुरुआत भी हो चुकी है. ऐसे में उत्तर भारतीय राज्यों से चलने वाली तेज हवाएं प्रदेश में ठंड बढ़ाएगी. 

ये भी पढ़ेंः Gold price today: सोने के दामों में हुआ जबरदस्त इजाफा, जानिए कितनी बढ़ गई कीमतें 

Trending news