Patwari Recruitment: काउंसलिंग डेट जारी, उपस्थित नहीं होने पर निरस्त होगी अभ्यर्थी की उम्मीदवारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2117416

Patwari Recruitment: काउंसलिंग डेट जारी, उपस्थित नहीं होने पर निरस्त होगी अभ्यर्थी की उम्मीदवारी

MP Patwari Result 2024: मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों का इंतजार जल्द खत्म होगा. ESB ने रविवार देर शाम अंतिम नतीजे जारी कर दिए हैं. चयनित अभ्यर्थियों को काउंसलिंग की डेट दी गई है. साथ ही कहा गया है कि अगर चयनित अभ्यर्थी तय तारीख को उपस्थित नहीं होते हैं तो उनकी उम्मीदवारी निरस्त कर दी जाएगी. 

Patwari Recruitment: काउंसलिंग डेट जारी, उपस्थित नहीं होने पर निरस्त होगी अभ्यर्थी की उम्मीदवारी

MP Patwari Recruitment:  मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों का इंतजार जल्द खत्म होगा. पटवारी भर्ती परीक्षा 2022 में सफल अभ्यर्थियों की 24 फरवरी को काउंसलिंग होगी. ESB (M.P. EMPLOYEES SELECTION BOARD) की वेबसाइट पर रविवार देर शाम अंतिम नतीजे जारी किए गए. अब की वेबसाइट पर अभ्यर्थी अपना प्रोफाइल क्रिएट कर दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं. होल्ड किए गए ग्रुप-2 और सब ग्रुप-4 के परिणाम भी जल्द आयेंगे.

अभ्यर्थी  ESB की वेबसाइट https://esb.mp.gov.in पर अंतिम परिणाम  और काउंसलिंग के दिशा-निर्देश एमपी ऑनलाइन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव निकुंज श्रीवास्तव ने बताया कि अभ्यर्थी अपना प्रोफाइल क्रिएट कर दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि चयनित उम्मीदवार निर्धारित तारीख को काउंसलिंग के लिए उपस्थित नहीं होते हैं तो उस पद को रिक्त मानकर अभ्यर्थी की उम्मीदवारी निरस्त कर दी जाएगी.

जांच आयोग ने दी क्लीन चिट
मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा परिणाम आने के बाद से ही पूरी प्रक्रिया पर गड़बड़ी के आरोप लगे थे, जिसके बाद परीक्षा परिणाम को होल्ड कर दिया गया. इसके लिए सरकार ने जस्टिस राजेंद्र वर्मा के नेतृत्व में जांच आयोग का गठन किया. 8 महीने चली जांच के बाद आयोग ने रिपोर्ट सरकार को सौंपी. इसमें परीक्षा को क्लीन चिट मिल गई. इसके बाद 15 फरवरी 2024 को सामान्य प्रशासन विभाग ने पटवारी भर्ती परीक्षा के घोषित परिणाम के आधार पर ही नियुक्ति करने के आदेश दिए.

क्या थे आरोप?
मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा 2023 का रिजल्ट आने के बाद इस परीक्षा पर धांधली के आरोप लगे. इसकी वजह यह था कि भर्ती परीक्षा रिजल्ट के टॉप 10 टॉपर्स में से सात टॉपर ग्वालियर के NRI कॉलेज के ही निकले थे. ऐसे में कैंडिडेट्स ने रिजल्ट को स्वीकार नहीं किया और गड़बड़ी के आरोप लगाए. देशभर में  इस परीक्षा परिणाम के भारी विरोध के बाद सरकार ने भर्ती परीक्षा पर रोक लगा द थी.

क्लीन चिट पर कांग्रेस ने उठाए सवाल
क्लीन चिट मिलने पर पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने कहा कि भर्ती परीक्षा की CBI जांच होना चाहिए. साथ ही जांच आयोग पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि जांच आयोग ने किस तरीके से जांच की और कब रिपोर्ट दी कुछ पता नहीं है. कांग्रेस पार्टी ने इस मामले को उठाया लेकिन जांच आयोग ने विपक्ष से कोई बातचीत नहीं की. व्यापम की तरह एक बड़े घोटाले को सरकार ने छिपाने की कोशिश की है.विधानसभा में हम इस मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाएंगे.

Trending news