बीते 20 सालों में कितना बदला है मध्य प्रदेश? स्थापना दिवस पर सीएम शिवराज ने बताई सच्चाई!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1419737

बीते 20 सालों में कितना बदला है मध्य प्रदेश? स्थापना दिवस पर सीएम शिवराज ने बताई सच्चाई!

MP Foundation Day: सीएम ने लिखा कि मध्य प्रदेश ने देश में पहली बार मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में शुरू कर इतिहास रचा है. मध्य प्रदेश में पहले 5 मेडिकल कॉलेज थे, जो अब बढ़कर 24 हो गए हैं. 

बीते 20 सालों में कितना बदला है मध्य प्रदेश? स्थापना दिवस पर सीएम शिवराज ने बताई सच्चाई!

आकाश द्विवेदी/भोपालः मध्य प्रदेश आज अपना 67वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ब्लॉग लिखकर प्रदेशवासियों को स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दीं. सीएम ने लिखा कि आज आनंदित होने और खुशियां मनाने का दिन है. सीएम ने बीते करीब 20 सालों में मध्य प्रदेश में आए बदलावों का भी जिक्र किया और अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. 

'देश का दिल मध्य प्रदेश'
सीएम शिवराज सिंह ने लिखा कि मध्य प्रदेश स्थापना दिवस का आयोजन हमारी संस्कृति और उसके जुड़ाव का प्रतिबिंब है, अपनत्व का प्रकटीकरण है. मध्य प्रदेश के निर्माण और संकल्प का विजन है. मध्य प्रदेश की निरंतर प्रगति और निर्माण ने हमारे आत्म विश्वास को बढ़ाया है. सीएम ने लिखा कि मध्य प्रदेश न केवल भौगोलिक दृष्टि से देश का हृदय प्रदेश है बल्कि अपनी बहुरंगी, बहुमुखी विशेषताओं के कारण यह देश के दिल की धड़कन भी है. 

मुख्यमंत्री ने लिखा कि पीएम मोदी के सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र को आत्मसात करके हम आगे बढ़ रहे हैं. जन कल्याण, सुराज और विकास की त्रिवेणी को शासन तंत्र का आधार स्तंभ बनाकर जनता के जीवन को बदलने का काम किया है. 

सीएम ने बताया कितना बदला मध्य प्रदेश 
सीएम ने लिखा कि साल 2003 में प्रदेश में सिर्फ 44 हजार किलोमीटर सड़कें थी, अब 3 लाख किलोमीटर क्षेत्र की सड़कों का विस्तार हुआ है. पहले प्रदेश में बिजली कभी कभी आती थी, अब हमें याद ही नहीं है कि बिजली जाती भी है. साल 2003 में विद्युत क्षमता 5 हजार 173 मेगावॉट थी, जो अब बढ़कर 22 हजार 672 मेगावॉट हो गई है. 

सीएम ने लिखा कि मध्य प्रदेश ने देश में पहली बार मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में शुरू कर इतिहास रचा है. मध्य प्रदेश में पहले 5 मेडिकल कॉलेज थे, जो अब बढ़कर 24 हो गए हैं. जल जीवन मिशन योजना के क्रियान्वयन में एमपी अग्रणी है. बुरहानपुर देश का पहला हर घल जल प्रमाणित जिला बना है. अभी तक 6 हजार 675 गांवों के सभी घरों में नल से पानी पहुंच चुका है. एमपी ने स्वच्छता में देश में पहला स्थान प्राप्त किया है. प्रदेश में 72 साल बाद चीते भी एमपी में आए हैं. 

निवेश को लेकर सीएम ने लिखा कि जनवरी 2023 में इंदौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होना है. एमपी इन्वेस्टर फ्रेंडली है. प्रदेश की विकास दर 19.74 फीसदी है और यह देश के सबसे तेजी से बढ़ने वाला राज्य है. मुख्यमंत्री ने दावा किया कि देश 2070 तक शुद्ध कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य को हासिल कर लेगा. देश ने सोलर एनर्जी के क्षेत्र में भी खासा काम किया है. रीवा में सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के बाद अब नीमच, शाजापुर, मुरैना, छतरपुर में भी सौर ऊर्जा के उत्पादन का काम चल रहा है. सीएम ने अंत में लिखा कि मध्य प्रदेश को हार्ट ऑफ इंडिया के साथ ही लंग्स ऑफ इंडिया बनाने का भी प्रयास जारी है. 

Trending news