'आत्मनिर्भर एमपी' बनेगा 550 बिलियन डॉलर की इकॉनोमी, CM शिवराज ने बताया रोडमैप
Advertisement

'आत्मनिर्भर एमपी' बनेगा 550 बिलियन डॉलर की इकॉनोमी, CM शिवराज ने बताया रोडमैप

MP Economy: इंदौर-भोपाल के बीच एक ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की स्थापना की जा रही है, जो देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा. एयरपोर्ट के साथ ही मेगा औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना की जा रही है. इस पूरे प्रोजेक्ट को 15 हजार एकड़ क्षेत्र में विकसित किया जाएगा. 

'आत्मनिर्भर एमपी' बनेगा 550 बिलियन डॉलर की इकॉनोमी, CM शिवराज ने बताया रोडमैप

भोपालः मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री महाराष्ट्र के पुणे में आयोजित हुए 'इंटरेक्टिव सेशन ऑन इन्वेस्टमेंट ऑपर्चुनिटी इन मध्य प्रदेश' कार्यक्रम में शामिल हुए. कार्यक्रम के दौरान सीएम ने एमपी में निवेश को लेकर उद्योगपतियों से मुलाकात की और उन्हें अगले साल की शुरुआत में इंदौर में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में शामिल होने का न्यौता दिया. इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि साल 2016-27 तक प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 550 बिलियन डॉलर बनाने का लक्ष्य रखा है. सीएम ने इस लक्ष्य तक पहुंचने का रोडमैप भी बताया. 

इन सेक्टर्स को दिया जा रहा बढ़ावा

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश की आर्थिक विकास दर देश में सबसे ज्यादा रही है. भारत के सकल घरेलू उत्पाद में सबसे ज्यादा योगदान करने वाले टॉप के 5 राज्यों में एमपी का नाम भी शामिल है. प्रदेश की अर्थव्यवस्था में 8 फीसदी योगदान मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का है. इसे अगले एक दशक में बढ़ाकर 15 फीसदी करने का लक्ष्य रखा गया है. साथ ही पूंजीगत व्यय को बढ़ाकर भी 43 हजार करोड़ रुपए किया गया है. 

सीएम ने कहा कि प्रदेश में फार्मास्युटिकल सेक्टर को बढ़ावा दिया जा रहा है. उज्जैन में मेडिकल डिवाइस पार्क के निर्माण की मंजूरी भी भारत सरकार ने दे दी है. मध्य प्रदेश का शरबती गेहूं देशभर में लोकप्रिय है और अब इसका दुनिया भर में निर्यात किया जा रहा है. सीएम ने बताया कि अप्रैल-अगस्त 2022-23 के दौरान 43.50 लाख मीट्रिक टन गेहूं का निर्यात किया गया है, जो कि पिछले साल के मुकाबले 116.7 फीसदी अधिक है. 

टेक्सटाइल इंडस्ट्री पर सरकार का फोकस

सीएम ने राज्य में टेक्सटाइल इंडस्ट्री के विकास की संभावनाओं पर भी बात कही और कहा कि प्रदेश का कपास उत्पादन में देशभर में पांचवां स्थान है. प्रदेश में स्किल्ड मैनपावर की प्रचुरता है. पीएम मित्रा स्कीम के तहत प्रदेश में टेक्सटाइल पार्क स्वीकृत करने के लिए प्रस्ताव भेजे गए हैं. प्रदेश में इस क्षेत्र में 3513 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है. एमपी चंदेरी सिल्क जैसे पारंपरिक वस्त्रों का गृह राज्य है, जिसे मिलान फैशन वीक और पेरिस हॉट कुटूर 2021 में भी पेश किया गया था. 

सीएम ने कहा कि प्रदेश में ऑटो सेक्टर के लिए आदर्श इकोसिस्टम है. राज्य में 50 ओईएम और 200 से अधिक ऑटो कंपोनेंट निर्माताओं की उपस्थिति है. 2000 हेक्टेयर में स्थापित पीथमपुर ऑटो क्लस्टर में अभी करीब 25 हजार लोग काम करते हैं. ऑटो शो आयोजित करने वाला एमपी देश का एकमात्र राज्य है.पीथमपुर में ही मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क की स्थापना की जा रही है. 

पर्यटन पर भी जोर

मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर-भोपाल के बीच एक ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की स्थापना की जा रही है, जो देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा. एयरपोर्ट के साथ ही मेगा औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना की जा रही है. इस पूरे प्रोजेक्ट को 15 हजार एकड़ क्षेत्र में विकसित किया जाएगा. राज्य में पर्यटन क्षेत्र की संभावनाओं पर सीएम ने कहा कि इस मामले में मध्य प्रदेश देश का सबसे समृद्ध राज्य है. राज्य में 25 अभ्यारण्य, 10 नेशनल पार्क, 6 टाइगर रिजर्व, 3 यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज साइट और 2 ज्योतिर्लिंग हैं. पीएम मोदी द्वारा उज्जैन में श्री महाकाल लोक का लोकार्पण किया गया है. एमपी देश का टाइगर स्टेट और लेपर्ड स्टेट था और अब पैंथर स्टेट भी बन गया है. 70 साल बाद भारत में चीते वापस आए हैं और एमपी को उनका नया घर बनाया गया है. 

Trending news