बजट के जरिए एमपी को साधने की कोशिश, आदिवासी समाज के हितों का हुआ जिक्र
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1555051

बजट के जरिए एमपी को साधने की कोशिश, आदिवासी समाज के हितों का हुआ जिक्र

Budget 2023: बजट 2023 - 24 आने के बाद एमपी के सीएम शिवराज (CM Shivraj singh chauhan) सिंह चौहान ने प्रेसवार्ता की. इस दौरान उन्होने कहा कि सात सप्तऋषि है बजट की प्राथमिकताएं और इस बजट में आदिवासी समाज के हितों को ध्यान में रखा गया है.

बजट के जरिए एमपी को साधने की कोशिश, आदिवासी समाज के हितों का हुआ जिक्र

Shivraj statement on budget: 2023- 24 के बजट को कई नजरिए से देखा जा रहा है. जहां पर एक तरफ 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024 )के पहले ये मोदी सरकार का आखिरी बजट है वहीं पर दूसरी तरफ इनकम टैक्स (Income Tax)में मिली छूट की खुशी मिडिल क्लास के लोगों के अंदर देखी जा रही है. इसके अलावा भी इस बजट (Budget) भाषण में सर्वसमाज के साथ आदिवासी समाज (Tribal Society) के हितों को ध्यान में रखा गया है और भाषण के दौरान इस समाज का कई बार जिक्र हुआ. अगर हम इसका एमपी कनेक्शन (Mp Connection) देखें तो सीएम शिवराज ने भी अपने बयान में इसका जिक्र किया है.

आदिवासी समाज के लिए पीएम गंभीर 
2023- 24 का बजट आने के बाद एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रेस वार्ता की इस दौरान उन्होने बजट को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होने कहा कि बजट में आदिवासी समाज के हितों को ध्यान में रखा गया है और इस समाज को लेकर पीएम गंभीर है इसका खासा असर एमपी में देखने को मिलेगा. 

वरदान साबित होगी डिजिटल लाइब्रेरी
अपने संबोधन में बोलते हुए सीएम ने आगे कहा कि बजट में आदिवासी समाज के लिए 15 हजार करोड़ का कोष बनाया गया है. इसके अलावा बजट में डिजिटल लाइब्रेरी की बात की गई है जो जनजातीय बच्चों के लिए काफी हितकारी साबित होगी. इस लाइब्रेरी के जरिए एमपी के भी आदिवासी समाज के बच्चों का पढ़ाई के तरफ रूझान बढ़ेगा.

50 वर्षों की बुनियाद रखने वाला बजट 
एमपी के सीएम ने बजट को लेकर अपने संबोधन में कहा कि यह बजट सिर्फ 2023 - 24 का बजट नहीं है. बल्कि ये आगामी 50 सालों की बुनियाद रखने वाला बजट है. इसके अलावा सीएम ने कहा कि बजट में युवाओं के सपनों को भी ध्यान में रखा गया है और कौशल मिशन के जरिए युवाओं को रोजगार दिया जाएगा जिसका उदाहरण एमपी में भी देखने को मिलेगा.

Trending news