MP Board Exam: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा तैयारियां शुरू, इन क्रेंद्रों पर होगी अतिरिक्त व्यवस्था
Advertisement

MP Board Exam: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा तैयारियां शुरू, इन क्रेंद्रों पर होगी अतिरिक्त व्यवस्था

MP Board exam 2023: मध्य प्रदेश में 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई है. नकल पर नकेल कसने के लिए प्रशासन के तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ा जाएगा. वहीं अति संवेदनशील केंद्रों पर सुरक्षा की अतिरिक्त व्यवस्था भी रहेगी. 

MP Board Exam: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा तैयारियां शुरू, इन क्रेंद्रों पर होगी अतिरिक्त व्यवस्था

चंद्रशेखर सोलंकी/रतलाम: मध्य प्रदेश में होने वाले बोर्ड (board exam) परीक्षा तैयारियों को लेकर रतलाम (ratlam) जिला शिक्षा विभाग तैयारियों में लगा है. प्रश्नपत्र (question paper) वितरण का कार्य तेजी से चल रहा है. रतलाम के उत्कृष्ट विद्यालय से जिले के 10वीं व 12वीं के प्रश्नपत्र वितरण किये जा रहे हैं. जो केंद्र प्रभारी अपने-अपने थाना पर जाकर इन्हें जमा करवाएंगे, और एग्जाम होने के पहले तक ये प्रश्नपत्र पेटियों में बंद होकर थानों पर सुरक्षित रहेंगे.

बता दें कि रतलाम जिले में कुल 58 परीक्षा केंद्र हैं, जिनमें 50 सामान्य लेकिन 8 परीक्षा केंद्र अति संवेदनशील है और परीक्षा के दौरान इन अति सवेदन शील केंद्रों पर पुलिस की चाक चौबन्ध व्यवस्था रहेगी, 1/4 की गार्ड की व्यवस्था इन 8 अतिसंवेदनशील केंद्रों पर लगाई गई है.

प्रश्नपत्र में किया गया बदलाव
रतलाम जिले में कुल 30 हजार 515 छात्र छात्राएं 10 वीं व 12वीं की एमपी बोर्ड की परीक्षा देंगे, इनमें 10वीं के 16781 तो वहीं 12वीं के 13734 छात्र छात्राएं शामिल हैं. इस बार एक बदलाव प्रश्नपत्रों को लेकर किया गया है. जिसमें प्रश्न पत्र 4 सेट में आएंगे, प्रश्न एक जैसे ही रहेंगे. लेकिन उनका क्रम बदल दिया जाएगा. वहीं इस बार उत्तर पुस्तिका के पन्नो की संख्या भी बड़ा दी गई है, जो 20 पेज से बढ़ाकर 32 पेज की कॉपियां कर दी गयी है. ऐसे में संभवतः अब एक्सट्रा कॉपी की आवश्यकता छात्रों को नही लगेगी.

नहीं होगी सीसीटीवी की व्यवस्था
मध्य प्रदेश में 1 मार्च से बोर्ड एग्जाम शुरू हो जाएगा, परीक्षा केंद्रों पर भी छात्रों के बैठने से लेकर उनके पानी पीने की हर व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है, मोबाइल कैलक्यूलेटर परीक्षा केंद्र में नहीं ले जाया जा सकेगा. इसके अलावा निगरानी दल परीक्षा के दौरान सतत निगरानी करेंगे, नकल पर नखेल के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी, हालांकि केंद्रों पर फिलहाल रतलाम में सीसीटीवी से निगरानी की कोई व्यवस्था नहीं रहेगी.

ये भी पढ़ेंः Government Job: MP में ट्रांसजेंडर को मिला सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती का मौका, आदेश जारी

Trending news