MP Board : 5वीं-8वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर, 5 जून को आएगा संशोधित परीक्षा परिणाम
Advertisement

MP Board : 5वीं-8वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर, 5 जून को आएगा संशोधित परीक्षा परिणाम

MP Board 5th-8th Result: मध्यप्रदेश के कक्षा 5वीं और 8वीं छात्रों के भविष्य को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जिसके मुताबिक अब फिर से 5 जून को संशोधित रिजल्ट जारी किया जाएगा. क्योंकि स्कूल प्रबंधन की लापरवाही से कई विद्यार्थियों को फेल कर दिया है.

MP Board : 5वीं-8वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर, 5 जून को आएगा संशोधित परीक्षा परिणाम

MP Board 5th-8th Class: मध्यप्रदेश के कक्षा 5वीं और 8वीं छात्रों के लिए बड़ी और महत्वपूर्ण खबर है. दरअसल हाल ही में घोषित हुए 5वीं और 8वीं बोर्ड पैटर्न परीक्षा परिणामों में कुछ बच्चों को रिजल्ट इस कारण से फेल कैटेगरी में आया है क्योंकि उनके स्कूल प्रबंधन ने अर्धवार्षिक और प्रोजेक्ट के अंकों की एंट्री नहीं की है. अब बच्चों के भविष्य को देखते हुए राज्य शिक्षा केन्द्र ने सभी स्कूलों को निर्देश दिए है कि इन अंकों की प्रविष्टि 27 मई तक पूर्ण करें.

पॉइंट में समझिए 
- एक या दो विषय में फेल छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का अनिवार्य री-चेंकिग और अंकों की पुनर्गणना-पुनर्प्रविष्टि 30 मई तक करनी होगी.
- 5 जून को आयेगा संशोधित परीक्षा परिणाम.
- हाल ही घोषित कक्षा 5वीं और 8वीं बोर्ड पैटर्न परीक्षा परिणामों में कुछ बच्चों का रिजल्ट इस कारण से फेल कैटेगरी में आया है कि उनके स्कूल के द्वारा अर्धवार्षिक या प्रोजेक्ट के अंको की इन्ट्री नहीं की गई.
- बच्चों के भविष्य को देखते हुए राज्य शिक्षा केन्द्र इन अंकों की प्रविष्टि 27 मई तक पूर्ण करने के निर्देश स्कूलों को दिए हैं.
- 27 मई तक अर्द्धवार्षिक और प्रोजेक्ट के अंकों की प्रविष्टि शाला स्तर से किए जाने की सुविधा पोर्टल पर उपलब्ध, होगी.
- किसी भी विद्यार्थी को पहले से दिए गये नंबरो को कम नहीं किया जाएगा.

5 जून तक संशोधित परीणाम
राज्य शिक्षा केन्द्र के जारी किये निर्देश में कहा गया है कि किसी भी विद्यार्थी को पहले से प्राप्त अंकों को कम नहीं किया जाएगा.  अंकों के संशोधन के उपरांत विद्यार्थियों को संशोधित परीक्षा परिणाम 5 जून को घोषित किया जाएगा. यदि 5 जून को परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद भी विद्यार्थी उत्तरपुस्तिका देखना चाहता है तो उसे ये सुविधा दी जाएगा.

कार्यवाही की मिली चेतावनी
वहीं  संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र ने प्रदेश के समस्त जिला कलेक्टर्स को संबंधित निर्देश पत्र में यह स्पष्ट किया है कि उक्त कार्य में फिर से लापरवाही या गलती मिलने पर व्यक्तिगत जिम्मेदारी निश्चित करते हुए कार्यवाही की जाएगी.   

Trending news