MP Board 10th-12th Exam: CCTV कैमरों की नजर में होगी MP बोर्ड परीक्षा, इन विषयों पर पैनी नजर
Advertisement

MP Board 10th-12th Exam: CCTV कैमरों की नजर में होगी MP बोर्ड परीक्षा, इन विषयों पर पैनी नजर

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP 10th-12th Board Exams) की 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से शुरू होगी. इसके लिए मंडल ने  तैयारियां शुरू कर दी है. पूरे प्रदेश में करीब 3 हजार से ज्यादा केंद्रों पर ये परीक्षा होगी.

MP Board 10th-12th Exam: CCTV कैमरों की नजर में होगी MP बोर्ड परीक्षा, इन विषयों पर पैनी नजर

प्रिया पांडे्य/भोपाल: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP 10th-12th Board Exams) की 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से शुरू होगी. इसके लिए मंडल ने  तैयारियां शुरू कर दी है. पूरे प्रदेश में करीब 3 हजार से ज्यादा केंद्रों पर ये परीक्षा होगी. परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए संवदेनशील और अतिसंवेदनशील केंद्र पर वीडियोग्राफी की जाएगी. 10वीं-12वीं दोनों परीक्षाओं में करीब 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे.

बता दें कि बोर्ड परीक्षा में किसी तरह की कोई गड़बड़ी न होग इसलिए संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र पर उड़नदस्ता भी तैनात होगा. छात्रों के अलावा टीचरों-पर्यवेक्षकों पर भी उड़नदस्तों की नजर रहेगी.

Nepal Aircraft Crash: नेपाल में 72 सीटों वाला यात्री विमान क्रैश, अब तक 40 शव मिले

इन सबजेक्ट के पेपर में वीडियोग्राफी
मंडल ने तैयारी की है कि गणित, अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री के पेपर में परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी. पूरे प्रदेश के 3800 केंद्रों में पर्यवेक्षकों की नियुक्ति जिला कलेक्टर की कमेटी करेगी. 10 फरवरी तक जिलों के सभी कलेक्टरों को नियुक्ति के आदेश दिए है.

20 विषयों के प्रश्नपत्र अपलोड़
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अपनी वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं के सभी विषयों के आदर्श प्रश्नपत्र अपलोड किए है. इसमें 12वीं के 20 विषयों को अपलोड किया है. इस प्रश्नपत्र के मदद से छात्रों को पैटर्न की तैयारी कराई जा रही है.

प्रैक्टिकल एग्जाम्स की डेट जारी 
वहीं मंडल ने 10वीं-12वीं के नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है. प्रायोगिक परीक्षा 7 मार्च से 30 मार्च 2023 तक होगी. 

प्री-बोर्ड एग्जाम नहीं होगी
गौरतलब है कि इस बार मध्यप्रदेश में प्री बोर्ड की परीक्षाएं नहीं हो रही है. आपको बता दें कि हर साल जनवरी तक 10वीं-12वीं की परीक्षा आयोजित कर ली जाती थी, लेकिन इस बार लेट होने का कारण ऐसा नहीं हो रहा है.

 

Trending news