2023 में बीजेपी का 95 और कांग्रेस का 70 सीटों पर रहेगा खास फोकस! जानिए इसकी वजह?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1362817

2023 में बीजेपी का 95 और कांग्रेस का 70 सीटों पर रहेगा खास फोकस! जानिए इसकी वजह?

MP Politics:कांग्रेस का दावा है कि उनकी पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में 175 सीटें जीत रही है. वहीं बीजेपी का कहना है कि आगामी चुनाव में कांग्रेस की अब तक जितनी सीटें आई हैं, उससे भी कम सीटें आएंगी.

2023 में बीजेपी का 95 और कांग्रेस का 70 सीटों पर रहेगा खास फोकस! जानिए इसकी वजह?

आकाश द्विवेदी/भोपालः मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कुछ माह का ही समय बचा हुआ है. राजनीतिक पार्टियां चुनाव के लिए रणनीति बनाने में जुटी हुई हैं. अब खबर आई है कि मध्यप्रदेश में भाजपा 95 और कांग्रेस 70 सीटों पर खास फोकस कर रही हैं. दोनों ही पार्टियों ने इन सीटों पर अपनी सियासी फील्डिंग लगानी शुरू कर दी है. 2023 में जीत के लिए दोनों ही पार्टियों के लिए इन सीटों का महत्व काफी ज्यादा है. 

क्या है इन सीटों पर फोकस की वजह
बता दें कि बीजेपी जिन 95 सीटों पर फोकस कर रही है, उन सीटों पर पिछले चुनाव में कांग्रेस का वर्चस्व रहा है. ऐसे में बीजेपी इन सीटों पर जीत के समीकरण को डिकोड करने में जुटी है ताकि कांग्रेस की बाड़ेबंदी की जा सके.बीजेपी ने इन सीटों पर जीत के लिए नेताओं को जिम्मेदारी सौंप दी है. मंत्रियों और विधायकों को इन सीटों पर जीत की जिम्मेदारी दी गई है.   

वहीं कांग्रेस ऐसी 70 सीटों पर फोकस कर रही है, जहां कांग्रेस को 3 से 5 बार हार का सामना करना पड़ा है. कांग्रेस ऐसी सीटों पर खास तौर पर काम करेगी और इस बार इन सीटों पर पार्टी का लक्ष्य बेहतर प्रदर्शन करने का है. कांग्रेस इन सीटों पर एक साल पहले भी प्रत्याशी उतार सकती है ताकि वह चुनाव तक क्षेत्र में घूम-घूमकर अपने पक्ष में माहौल बना सकें. कांग्रेस इन सीटों पर जातीय समीकरणों का भी ध्यान रखेगी. 

कांग्रेस का दावा है कि उनकी पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में 175 सीटें जीत रही है. वहीं बीजेपी का कहना है कि आगामी चुनाव में कांग्रेस की अब तक जितनी सीटें आई हैं, उससे भी कम सीटें आएंगी. बीजेपी ने दावा किया कि कांग्रेस के पास नेता प्रतिपक्ष बनाने लायक भी सीटें नहीं आएंगी. 

बता दें कि 2023 में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने के साथ ही राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना, त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम में भी विधानसभा चुनाव होने हैं. 

Trending news