PM Mitra Textile Park के लिए MP और केंद्र सरकार के बीच MOU साइन! 2 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1705491

PM Mitra Textile Park के लिए MP और केंद्र सरकार के बीच MOU साइन! 2 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा

PM Mitra Textile Park: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना महासम्मेलन का आयोजन धार जिले के गंधवानी में किया गया. जहां मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा कि सभी गांवों में लाड़ली बहना सेनाएं बनेंगी. इसके साथ ही मध्य प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के बीच पीएम मित्र टेक्सटाइल पार्क के लिए एमओयू साइन किया गया है.

PM Mitra Textile Park

कमल सोलंकी/धार: मध्यप्रदेश (MP News) के धार (Dhar News) जिले के गंधवानी विधानसभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने लाड़ली बहना महासम्मेलन में कहा है कि बहनों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं संचालित हैं. योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन और कार्यों पर निगरानी रखने के लिए लाड़ली बहना सेनाओं की भूमिका को सक्रिय बनाया जाएगा. सभी ग्रामों में लाड़ली बहना सेनाएं बनेगी. बड़े ग्रामों में 21 सदस्य और छोटे ग्रामों में 11 सदस्य गठित की जाएंगी. मुख्यमंत्री धार जिले के गंधवानी में लाड़ली बहना महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिकों की जिंदगी बदलना मेरी जिंदगी का उद्देश्य है. प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं, युवाओं और समाज के विभिन्न वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएं तेजी से क्रियान्वित की जा रही हैं. आगामी 15 अगस्त तक एक लाख पदों की भर्ती का कार्य पूर्ण होगा. इसके पश्चात भी सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरने का कार्य निरंतर चलेगा. 

MP Politics: BJP की बैठक में शामिल हुए ज्ञानेश्वर पाटिल और अर्चना चिटनिस, मिली ये जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना महासम्मेलन में मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल एवं श्रीमती दर्शना विक्रम के पहुंचने पर जनजातीय समाज द्वारा पारंपरिक ढंग से और तीर कमान भेंट कर स्वागत किया गया. मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों के पहुंचने पर लाड़ली बहना सेना ने अगवानी की. इसके साथ ही पीएम मित्र टेक्सटाइल पार्क के लिए मप्र सरकार और केंद्र सरकार के बीच एमओयू साइन किया गया है. जिससे राज्य में 2 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा.  मंच पर राज्य और केंद्र सरकार के बीच पीएम मित्र टेक्सटाइल पार्क का MOU साइन हुआ.सीएम ने कहा कि इससे आने वाले समय में 2 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. सीएम ने कहा कि यह पार्क मध्यप्रदेश को प्राप्त अद्भुत सौगात है.

बहनों के कल्याण के लिए कई योजनाएं संचालित: सीएम
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं. जहां विभिन्न संपत्तियां को महिलाओं के नाम पर पंजीकृत हो रही हैं. वहीं बहनों के कल्याण के लिए कई अभिनय योजनाएं संचालित हैं. लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ करने से मध्य प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण का कार्य आसान हुआ है. लाड़ली बहना योजना से मिलने वाली राशि से महिलाओं को छोटे-छोटे खर्चों के लिए अन्य लोगों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा.  मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 में विशेष पिछड़ी जनजातियों बेगा सहरिया और भारिया के लिए ₹1000 मासिक प्रदान करने की योजना प्रारंभ की गई थी. इस राशि से महिलाएं घर में फल, दूध, सब्जी आदि खरीदने का कार्य कर सकती हैं. लाड़ली बहना योजना भी इस विचार का ही विस्तार है. जिसमें विशेष पिछड़ी जनजातियों के अलावा सभी बहनों के लिए प्रतिवर्ष ₹12000 प्रदान करने का निर्णय लिया गया.

10 जून से लाड़ली बहना योजना का लाभ मिलने लगेगा
मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि 10 जून से महिलाओं को लाड़ली बहना योजना का लाभ मिलने लगेगा. पूर्व सरकार ने संबल योजना को बंद कर दिया था. इसी तरह कन्याओं के विवाह के लिए भी सहायता देने का कार्य बंद हो गया था. जिसे पुनः प्रारंभ किया गया. गरीब वर्ग के हित में सीएम राइज विद्यालय उपयोगी होंगे. ग्रामों में निर्धन तबके के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों की व्यवस्था होना चाहिए. इसी तरह हिंदी में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई की पहल भी की गई है. मुख्यमंत्री चौहान ने सीखो और कमाओ योजना के माध्यम से युवाओं को सहायता देने की योजना की भी जानकारी दी.धार जिले में पीएम मित्र पार्क प्रारंभ होने से क्षेत्र में महिलाओं को रोजगार आसानी से उपलब्ध होगा. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ग्रामों में कन्या के जन्म पर कुछ दशक पूर्व मायूसी देखने को मिलती थी, लेकिन अब परिवर्तन आ रहा है. मध्यप्रदेश में बहनें और बेटियां सम्मान की पात्र हैं. मुख्यमंत्री चौहान ने योजनाओं के क्रियान्वयन में जन सहयोग की अपेक्षा की.  मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जनकल्याण के लिए उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों का भी उल्लेख किया.लाड़ली बहना योजना के प्रति धार जिले में काफी उत्साह देखा जा रहा है. सम्मेलन में इसकी झलक मिली.जब अब जियो लाड़ली बहना,बढ़ चलो लाडली बहना का गायन काफी देर चला. 

Trending news