IAS Srushti Deshmukh Story: देश भर में काफी चर्चित है MP की ये IAS, जानिए सादगी और सफलता की कहानी...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1662349

IAS Srushti Deshmukh Story: देश भर में काफी चर्चित है MP की ये IAS, जानिए सादगी और सफलता की कहानी...

IAS Srushti Deshmukh Story: देश भर में कई IAS अपने अच्छे कामों की वजह से सुर्खियों में रहते हैं. MP की सृष्टि देशमुख का भी नाम इसी लिस्ट में आता है, जो अपनी एक्टिविटी की वजह से चर्चित रहती हैं.

IAS Srushti Deshmukh Story: देश भर में काफी चर्चित है MP की ये IAS, जानिए सादगी और सफलता की कहानी...

Motivational Story of IAS Srushti​ Deshmukh: कहते हैं कि जब कुछ कर गुजरने की ठान लो तो कई भी लक्ष्य बड़ा नहीं होता है. जब जीत का जूनून हो तो हौंसलों के आगे ताकतवर चीजों को भी झुकना पड़ता है. कुछ इससे ही मिलती जुलती कहानी MP की एक IAS की है. जो लगातार सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं और अपनी खूबसूरती और सादगी से लोगों के दिलों पर राज करती हैं.

UPSC की तैयारी करने वाले छात्र उनको फॅालो भी करते हैं और उनके जैसा बनने के लिए हर प्रतियोगी छात्र कोशिश करता है. कौन हैं वो IAS जानते हैं.

कौन हैं IAS
हम जिस IAS की बात करने जा रहे हैं वो अपनी खूबसूरती और सादगी के लिए फेमस हैं, सोशल मीडिया पर लगातार एक्टिव रहती हैं. इन नाम है सृष्टि देशमुख, ये मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कस्तूरबा नगर की रहने वाली हैं. जो बचपन से पढ़ाई में अव्वल रही है. इन्होंने 12 वीं बोर्ड परीक्षा के दौरान 93.4 प्रतिशत अंक हासिल किया. इसके अलावा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इन्होंने 93.4% प्रतिशत प्राप्त किया.

आगे बढ़ते हुए इन्होंने भोपाल से ही बीटेक की पढ़ाई कंप्लीट की. इसके बाद इन्होंने अपना रुख UPSC की तरफ मोड़ा और टॅापर की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया.

ये भी पढ़ें: Richest Cities of India: भारत के टॉप 5 सबसे अमीर शहर हैं ये! यहां की जीडीपी जानकर उड़ जाएंगे होश

UPSC टॅापर लिस्ट में शामिल
ये बात साल 2018 की है जब UPSC ने अपना परिणाम घोषित किया. उसके बाद सृष्टि देशमुख सुर्खियों में आ गई. इनका नाम टॅापरों की लिस्ट में आया और सिर्फ 23 साल की उम्र में ये ऑलइंडिया पांचवी रैंक हासिल की. इस सफलता से उन्होंने न केवल अपना नाम रोशन किया बल्कि प्रदेश का भी नाम देश भर में बढ़ाया.

सोशल मीडिया पर रहती हैं एक्टिव
IAS सृष्टि देशमुख की बात करें तो ये लगातार सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं. प्रतियोगी छात्रों को सफलता के टिप्स भी देती हैं, साथ ही साथ तैयारी करने का तरीका भी बताती हैं. इसके अलावा ये हमेशा अपनी सादगी की वजह और ट्रेडिशनल लुक की वजह से भी जानी जाती हैं. इनका कहना है कि तैयारी कर रहे छात्र अपने पहले मौके को आखिरी मानकर तैयारी करें इससे सफलता मिलने के ज्यादा चांस हैं.

सोशल मीडिया के बारे में क्या कहती हैं देशमुख
सृष्टि देशमुख ने एक इंटरब्यू के दौरान था कि कि मेहतन सभी करते हैं लेकिन फर्क डालता है हर कैंडिडेट का दिमागी स्तर. जिसका दिमाग जितना शांत और सही दिशा में है उसे उतना ही फायदा मिलता है. इसके लिए तैयारी करने वाले छात्र को मेंटल फिटनेस पर बहुत काम ध्यान देना चाहिए और सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. बता दें कि तैयारी के दौरान सृष्टि ने खुद का ध्यान भटकने से बचाने के लिये अपना सोशल मीडिया एकाउंट्स डिलीट कर दिया था.

Trending news